घोषणापत्र लेकर जनता के बीच पहुंची कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, मोटर मैकेनिक को समझाती दिखीं मेनिफेस्टो

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election) के पहले चरण के लिए आज यानी 10 फरवरी को मतदान हो रहा है. इससे पहले बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने इस चुनाव के लिए लखनऊ में पार्टी का घोषणापत्र (UP Congress Manifesto) जारी किया. जिसके बाद आज गुरुवार को प्रियंका प्रचार के लिए रामपुर (Rampur) पहुंची. इस दौरान वह एक मोटर मैकेनिक को पार्टी के घोषणापत्र के बारे में बताते दिखीं. कांग्रेस महासचिव ने साथ ही यहां पार्टी के पक्ष में वोट देने की अपील की.

बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लखनऊ में घोषणापत्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार बनने पर 10 दिन में किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. जिन लोगों को आवारा पशुओं की वजह से हुए नुकसान को झेलना पड़ा उन्हें 3,000 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा और गोधन न्याय योजना शुरू की जाएगी. घोषणा पत्र के बारे में बताते हुए पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने बताया कि, सरकार आने पर बिजली बिल माफ होंगे, COVID प्रभावित परिवारों को 25,000 रुपये दिए जाएंगे. साथ ही कांग्रेस 20 लाख सरकारी नौकरियां देगी.

बीमारी के लिए 10 लाख रुपये तक की सहायता देने का वादा

प्रियंका गांधी ने बताया कि, किसी भी बीमारी के लिए 10 लाख रुपये तक की सहायता दी जाएगी. गाय का गोबर 2 रुपये किलो खरीदा जाएगा, जिसका उपयोग आगे वर्मी कम्पोस्ट बनाने में किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि, छोटे और मझोले व्यवसाय अधिक प्रभावित हुए, सरकार की ओर से कोई सहयोग नहीं आया. हम क्लस्टर विकसित करेंगे और उनका समर्थन करेंगे. वहीं घोषणा पत्र जारी होने के बाद पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी आज रामपुर पहुंची, जहां उन्होंने लोगों से कांग्रेस के पक्ष में वोट डालने की अपील की. इस दौरान प्रियंका एक मोटर मैकेनिक को पार्टी के घोषणापत्र के बारे में बताते दिखीं.

समाजवादी पार्टी का गढ़ है रामपुर

बता दें कि रामपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य और कद्दावर नेता मोहम्मद आजम खान का दबदबा माना जाता है. रामपुर विधानसभा सीट साल 1952 में अस्तित्व में आई थी. आजम खान रामपुर से 9 बार विधायक चुने गए हैं. इस सीट पर मौजूदा विधायक तंजीम फात्मा हैं जो सपा सांसद आजम खान की पत्नी हैं. 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में एक बार फिर इस सीट से सपा नेता मोहम्मद आजम खान चुनाव जीतकर विधायक बने. उन्होंने चुनाव में भाजपा के शिव बहादुर सक्सेना को हराया था. इस चुनाव में आजम खान को 102100 वोट मिले थे, जबकि दूसरे नंबर पर रहे भाजपा के शिव बहादुर सक्सेना को 55258 वोट मिले थे. वहीं तीसरे नंबर पर रहे बसपा के डॉक्टर तनवीर अहमद खान को 54248 वोट मिले थे. 2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर समाजवादी पार्टी का वोट शेयर 47.48 प्रतिशत था, जबकि दूसरे नंबर पर रही भाजपा का वोट शेयर 25.7 प्रतिशत, तीसरे नंबर पर रही बसपा का वोट शेयर 25.23 प्रतिशत था.