नक्सलियों और सुरक्षा बलों की बीच मुठभेड़, फरार हुए माओवादी, इलाके में दहशत

झारखंड के लातेहार (Jharkhand Latehar) के छिपादोहर थाना क्षेत्र अंतर्गत मगरदहा जंगल में पुलिस और झारखंड जनमुक्ति परिषद के नक्सलियों (Jharkhand Naxalite) के बीच लगभग आधा घंटे तक मुठभेड़ (Naxalite Encounter) के बाद पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली फरार हो गए हैं. दोनों ओर से करीब 300 राउन्ड गोली चलने की जानकारी मिली है. इस मुठभेड़ में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. दरअसल लातेहार एसपी अंजनी अंजन को गुप्त सूचना मिली थी कि झारखंड जनमुक्ति परिषद के उग्रवादी छिपादोहर के जंगल में किसी घटना को अंजाम देने के लिए जमे हुए हैं. इस सूचना पर पुलिस ने एक टीम बनाकर छापामारी की. जैसे ही पुलिस जंगल में पहुंची वैसे ही उग्रवादियों ने फायरिंग आरंभ कर दिया. जवाब में पुलिस ने भी फायरिंग करते हुए नक्सलियों को घेरने का प्रयास किया. परंतु जंगल का लाभ उठाकर नक्सली वहां से भागने में सफल रहे.

बता दें लातेहार और पलामु के इलाके में नक्सलियों की गतिविधि को देखते हुए लगातार कार्रवाई चल रही है. सीआरपीएफ और झारखंड पुलिस के संयुक्त अभियान से जेजेएमपी इस इलाके में कमजोर हुआ है. जेजेएमपी के कई नक्सली आत्मसमर्पण भी कर चुके हैं. मुठभेड़ के बाद पुलिस ने जंगल में सर्च अभियान चलाया. जिसमें उग्रवादियों के दैनिक उपयोग की कई सामग्री बरामद की गई. इस दौरान पुलिस को उग्रवादियों के कई पर्चे और रसीद भी मिले हैं. जिसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है.

नक्सली और सुरक्षा बलों के बीच चली 200 राउंड गोलियां

छिपादोहर पुलिस टीम के साथ जेजेएमपी उग्रवादियों के बीच बुधवार की रात छिपादोहर थाना अंतर्गत मंगरदाहा जंगल मे मुठभेड़ हो गई. इस मुठभेड़ की घटना में किसी के हताहत की सूचना नही है. पुलिस और उग्रवादियों के बीच लगभग 40 मिनट तक मुठभेड़ चली. पुलिस की ओर से 98 राउंड और उग्रवादियों की तरफ से करीब 200 राउंड गोलियां चली. पुलिस के भारी पड़ते देख जेजेएमपी के उग्रवादी वहां से भाग निकले.

सुरक्षा बलों ने बरामद की नक्सलियों के समान

पुलिस की तलाशी अभियान में उग्रवादियों के स्लीपिंग बैग,पुलिस का कपड़ा,जूता,मोजा, कम्बल, प्लास्टिक आदि सामान बरामद किए गए हैं. बरवाडीह के थाना प्रभारी निवास सिंह ने बताया कि पुलिस को यह सूचना मिली थी कि जेजेएमपी के उग्रवादी किसी बड़े वारदात को अंजाम देने की फिराक में वहां जुटे हुए हैं. सूचना पर पुलिस जब मंगरदाहा जंगल में पहुंची तो जेजेएमपी के उग्रवादियों से उनकी मुठभेड़ हो गई. उंन्होने बताया कि जेजेएमपी के सूरज जी,पपु जी,लवलेश जी,गंजू गणेश जी पूरी उग्रवादी टीम के साथ मुठभेड़ की घटना में शामिल थे. उग्रवादी 30-40 की संख्या में वहां एकत्रित हुए थे, लेकिन पुलिस टीम ने वहां पहुंच कर उग्रवादियों के खूनी मंसूबे को नाकाम कर दिया.