आज से फिर रातें सर्द होंगी और ठंड लौटेगी,बिगड़ा मौसम का मिज़ाज, कब तक रहेगा ऐसा हाल, जानिए

रायपुर। मौसम विभाग (IMD ) के मुताबिक प्रदेश में  आज से उत्तर भारत से बर्फीली हवा आएगी। इसके असर से 12 फरवरी तक न्यूनतम तापमान 4 से 5 डिग्री तक गिरेगा। इससे पहाड़ी और  मैदानी इलाकों में फिर से कड़ाके की ठंड लौटेगी।पश्चिम विक्षोभ के असर से बने ऊपरी हवा का चक्रवात सिस्टम(system ) खत्म हो गया है। इस वजह से पूरे प्रदेश(state ) में मौसम शुष्क रहा। बुधवार को कई स्थानों पर बादल छाए, लेकिन बारिश नहीं हुई।

आज से फिर रातें सर्द होंगी और ठंड लौटेगी। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा था।वहीं रात का पारा 16.8 डिग्री पर पहुंच गया, जो मंगलवार(tuesday ) की तुलना में 2.2 डिग्री ज्यादा है। लाभांडी में न्यूनतम पारा 12.6 डिग्री जबकि माना में 15.8 डिग्री रहा। पेंड्रारोड(pendraroad ) में न्यूनतम पारा में सबसे ज्यादा 4.2 डिग्री की वृद्धि हुई और 13.5 डिग्री पहुंच गया। अंबिकापुरऔर  दुर्ग में ढाई-ढाई डिग्री न्यूनतम पारा बढ़ने से ठंड कम हुई।

बेमौसम बारिश से किसानों को नुकसान

राजधानी रायपुर समेत छत्तीसगढ़(chattisgarh ) में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है। मौसम विभाग ने रायपुर समेत प्रदेश के 12 जिलों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम(weather ) के इस मिजाज ने किसानों के चेहरे पर भी चिंता की लकीरें खींच दी हैं। बेामौसम की इस बारिश के चलते सब्जियों की पैदावार का नुकसान होने की आशंका है।

इस वजह से मौसम(Weather ) में हुआ बदलाव

मौसम विज्ञान विभाग(IMD ) के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान(RAJASTHAN ) के ऊपर 8 फरवरी को एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा बन रहा है। जिसके वजह से रायपुर(raipur ) संभाग के उत्तरी भाग में स्थित जिलों में 1-2 स्थानों पर हल्की वर्षा होने की आशंका है।