आम जनता को भवन निर्माण सामग्री सही मूल्य और आसानी से उपलब्ध हो – कलेक्टर,समय सीमा बैठक संपन्न

जांजगीर-चांपा,08 फ़रवरी (वेदांत समाचार)। कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने कहा कि आम जनता को भवन निर्माण सामग्री सही मूल्य पर सहजता से उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए।आज विभागीय अधिकारियों की साप्ताहिक समय सीमा की बैठककी अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर ने उक्ताशय के निर्देश दिए।

खनिज विभाग और राजस्व अधिकारियों को निर्देश कर कलेक्टर ने कहा कि बिल्डिंग मटेरियल आम नागरिकों को सही दाम और आसानी से उपलब्ध हो। इसके लिए किसी को भी समस्या नही होनी चाहिए यह संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि नियमों का पालन करने वाले बिल्डिंग मटेरियल आपूर्ति कर्ता व्यवसायियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नही होनी चाहिए। नियम का उल्लंघन कर परिवहन करने वाले वाहन मालिकों, अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ कार्यवाई सतत जारी रखने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इसके अलावा निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर बिल्डिंग मटेरियल बेचने वालों के खिलाफ भी कार्यवाही करने के निर्देश उन्होंने दिये ।


कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में विभिन्न विभागों के कामकाज की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों से कहा कि कोटवारों के आबंटित सेवा भूमि की रिपोर्ट जिला कार्यालय में शीघ्र जमा करें। ऐसी सेवा भूमि जो किसी कारण से अन्य के कब्जे में हैं,ऐसे मामलों मे राजस्व न्यायालय में प्रकरण दर्ज कर उस भूमि कों संरक्षित किया जाये।


कलेक्टर ने कोविड टीकाकरण अभियान की समीक्षा करते हुए सीएमएचओ से कहा कि शतप्रतिशत लक्ष्य के लिए अभियान सतत जारी रखें। साथ ही निर्धारित अंतराल में हितग्राहियों को टीके की दूसरी खुराक लग जाय, यह सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने द्वितीय खुराक के पात्र हितग्राहियों की सूची राजस्व और पंचायत विभाग को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के 15 से 18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों से समन्वय कर शिविर आयोजित करने के लिए सीएमएचओं को निर्देशित किया।


कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों से कहा कि सरकार द्वारा आबंटित की गई राशि इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति के पूर्व उपयोग करना सुनिश्चित करें। जिसका लाभ आम नागरिकों को मिल सके। आबंटित राशि का सदुपयोग सुनिश्चित करें। खरीदी पर प्रतिबंध लगने के पूर्व सभी आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कर लें।

सुव्यवस्थित धान खरीदी के लिए कलेक्टर ने दी बधाई –

कलेक्टर ने खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य सुव्यवस्थित रूप से संपन्न कराने पर सभी जिला अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों के आपसी समन्वय और जिला अधिकारियों के पूर्व अनुभव से ही हमने बड़ा लक्ष्य प्राप्त किया है। राज्य में सबसे अधिक 239 धान उपार्जन केन्द्र जांजगीर-चांपा जिले में है। विगत वर्षो की तुलना में इस वर्ष धान खरीदी से जुड़े अधिकारियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि और अधिक बेहतर करने के लिए सतत प्रयास जारी रखना चाहिए। कलेक्टर ने जिला खाद्य अधिकारी, जिला विपणन अधिकारी, सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं, जिला प्रबंधक नॉन सहित धान खरीदी से प्रत्यक्ष जुड़े अधिकारियों की विशेष सराहना की।


बैठक में सक्ती एसडीएम सुश्री रेना जमील, सहायक कलेक्टर सुश्री रोमा श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, सभी एसडीएम सहित विभागीय जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।