बिहान समूह की महिलाओं से सुगंधित और फोर्टीफाइड धान की ब्रांडिंग और पैकिंग कराने की योजना

महिला समूहों को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर करने ज़िले में कलेक्टर की विशेष पहल
किसान और उनके रकबे की सूची उपलब्ध कराने उप संचालक, कृषि को कलेक्टर ने दिए निर्देश
समय सीमा की बैठक में

धमतरी  08 फ़रवरी (वेदांत समाचार)। जल्द ही धमतरी ज़िले में बिहान के महिला समूह ज़िले में पैदा होने वाले सुगंधित धान खास तौर पर नगरी दुबराज, बासमती इत्यादि सहित अन्य फोर्टीफाइड धान की ब्रांडिंग और पैकिंग का काम कर अपने आय को बढ़ायेंगे। कलेक्टर पी.एस.एल्मा लगातार महिला समूहों को सशक्त करने प्रयासरत हैं। इसी तारतम्य में उन्होंने राष्ट्रीय आजीविका मिशन से महिला समूह को इसके लिए प्रशिक्षित कर आगे की तैयारियां करने कहा है। इसके मद्देनजर आज समय सीमा की बैठक लेते हुए कलेक्टर ने उप संचालक कृषि को निर्देशित किया है कि ऐसे किसान और उनका रकबा जिसमें वे सुगंधित और फोर्टीफाइड धान की खेती कर रहे, उसकी सूची मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया को उपलब्ध कराएं।  इसके साथ ही रागी, कोदो, कुटकी लगाने वाले किसान और उनके रकबे की जानकारी भी उपलब्ध कराने निर्देशित किया है ताकि उसकी भी समूह ब्रांडिंग कर पैकिंग करे। इसे फिर बिहान मार्ट से बेचने की योजना है। कलेक्टर ने इस कार्य को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए हैं।

धमतरी कलेक्टर ने कुम्हारों व छोटे व्यवसायियों को पसरा लगाने आवश्यक सहयोग  करने के दिए निर्देश | Dhamtari Collector instructed to extend necessary  cooperation to potters and ...


गौरतलब है कि चटौद स्थित मल्टी युटीलिटी सेंटर में बनाए जा रहे महिला मार्ट में जी.आई.टैग्ड नगरी दुबराज सहित ज़िले में उत्पादित सुगंधित चावल को समूह के जरिए बेचने की कार्ययोजना कलेक्टर के निर्देश पर ज़िला पंचायत के माध्यम से तैयार की गई है। जिसके तहत उत्पादक समूह के माध्यम से धान सीधे किसानों से खरीदा जाएगा तथा चटौद स्थित मार्ट में बेचने के लिए रखा जाएगा। इससे उपभोक्ताओ को शुद्ध दुबराज, अन्य सुगंधित चावल के साथ साथ कोदो, कुटकी, रागी भी एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगा। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने समर्थन मूल्य में धान खरीदी की समीक्षा की। बताया गया कि ज़िले में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में  एक लाख 12 हजार 227 पंजीकृत किसानों से कुल 839 करोड़ 28 लाख रुपए की   चार लाख 31 हजार 397 मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है। इस साल एक दिसंबर से शुरू हुई धान खरीदी को बारिश की वजह से राज्य शासन ने एक सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया। खाद्य अधिकारी श्री कोर्राम ने बताया कि पिछले साल एक लाख नौ हजार 179 किसानों से खरीदे गए चार लाख 27 हजार 749 मीट्रिक टन धान खरीदी की तुलना में इस साल 3647.44 मीट्रिक टन अधिक धान खरीदा गया है। इस साल किसानों की संख्या में 3048 इज़ाफा हुआ है जिनसे समर्थन मूल्य में धान खरीदी की गई है। कलेक्टर ने खरीदी केंद्रों में शेष बचे धान का उठाव जल्द से जल्द कराने के निर्देश दिए। बताया गया कि पंजीकृत 198 मिलर में से 195 मिलर को 345193.20 मीट्रिक टन धान उठाव के लिए डी ओ जारी किया गया है।


बैठक में कलेक्टर ने कोविड टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य अमले को निर्देशित किया कि ऐसे हितग्राही जिनका दूसरा डोज लगाने की तिथि काफी अरसे से लंबित है, तो उनकी सूची बनाई जाए। ब्लॉकवार, सेक्टरवार आर.एम.ए. को उक्त सूची उपलब्ध कराया जाए ताकि छूटे हुए हितग्राहियों का टीकाकरण किया जा सके। इस मौके पर ज़िला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि पहला डोज छः लाख 45 हजार 451(103ः) और दूसरा डोज चार लाख 55 हजार 741( 67ः) तथा बूस्टर डोज 6699 (23ः) लोगों को लगाया गया है। कलेक्टर ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री जन चौपाल, कलेक्टर जन चौपाल, समय सीमा के लंबित प्रकरण की समीक्षा कर उनका निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में वन मंडलाधिकारी श्रीमती सतोविशा समाजदार, एडीएम श्री ऋषिकेश तिवारी सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी मौजूद रहे।