8 सीजी गर्ल्स बटालियन का सात दिवसीय शिविर शुरू

रायपुर 7 फरवरी (वेदांत समाचार)।8सीजी गर्ल्स बटालियन द्वारा आयोजित थल सेना कैंप में एनसीसी के 362 कैडेट हिस्सा ले रही हैं। शिविर का उद्घाटन समारोह सोमवार को एनसीसी काम्प्लेक्स कोटा में सुबह 8 बजे एनसीसी रायपुर ग्रुप मुख्यालय प्रमुख ग्रुप कमांडर ब्रिगडियर एके दास एवं 8सीजी गर्ल्स बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल आशीष बडोला ने किया।

शिविर 7 से 13 फरवरी तक संचालित किया जाएगा। जिसमें रायपुर के स्थानीय कालेज के कैडेट्स परीक्षा में शामिल होने के लिए बी सर्टिफिकेट (पांच दिवसीय) एवं सी सर्टिफिकेट (सात दिवसीय) प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। यह प्रशिक्षण महामारी को ध्यान में रखते हुए सुबह 8 से 5 बजे तक प्रतिदिन चलेगा।

जीवन को नियमित तरीके से परिचित कराना उद्देश्य

शिविर का मूल उद्देश्य कैडेटों को जीवन के एक नियमित तरीके से परिचित कराना है और कैडेटों में सौहार्द, टीम वर्क, नेतृत्व गुण, आत्मविश्वास, आत्मनिर्भरता और श्रम की गरिमा को विकसित करने में मदद करता है। कैडेटों को शिविर जीवन के उत्साह से अवगत कराया जाता है। जहां वे सैद्धांतिक ज्ञान को लागू करते हैं। उन्होंने संस्थागत प्रशिक्षण में प्राप्त किया था। सीनियर डिवीजन/सीनियर विंग कैडेटों के लिए कम से कम दो कैंपों में भाग लेना अनिवार्य है।

एनसीसी प्रशिक्षण प्रशिक्षुओं को कई लाभ प्रदान करता है। एनसीसी प्रशिक्षण में भाग लेने के बाद, छात्रों को उनके स्तर के अनुसार एनसीसी से प्रमाण पत्र मिलता है। ये प्रमाण पत्र छात्रों को उनके करियर में मदद करते हैं।

’बी’ सर्टिफिकेट मे एक उम्मीदवार की एनसीसी प्रशिक्षण में सीनियर विंग में ‘बी’ प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए 75% उपस्थिति होनी चाहिए। एनसीसी प्रमाणपत्र ‘बी’ के लाभ उन छात्रों की मदद करते हैं जो भारतीय सेना में ‘सैनिक’ के रूप में शामिल होना चाहते हैं। एनसीसी प्रमाणपत्र ‘बी’ का सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब आप एनसीसी के ‘सी’ प्रमाणपत्र के लिए नामांकन कर सकते हैं जो बहुत उपयोगी है। ‘सी’ सर्टिफिकेट पाने के लिए उम्मीदवार के पास ‘बी’ सर्टिफिकेट होना चाहिए। उसे प्रशिक्षण के तीसरे वर्ष में होना चाहिए और कम से कम 2 राष्ट्रीय प्रशिक्षण में भाग लिया हो।

सी सर्टिफिकेट अहम

‘सी’ सर्टिफिकेट एनसीसी ट्रेनिंग का सबसे अहम सर्टिफिकेट होता है। जब हम सशस्त्र बलों की चयन प्रक्रिया के बारे में बात करते हैं, तो एनसीसी प्रमाणपत्र ‘सी’ का लाभ हमेशा उम्मीदवार को मिलता है। 8सीजी गर्ल्स बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल आशीष बडोला ने बताया कि थल सेना कैंप में कुल 362 गर्ल्स कैडेट शामिल होंगे।