आज ही के दिन साल 2018 में चौथी बार ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप जीती थी टीम इंडिया

आज ही के दिन तीन साल पहले टीम इंडिया की अंडर-19 क्रिकेट टीम तोरंगा के बे ओवल में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर रिकार्ड चौथी बार आइसीसी अंडर-19 विश्व कप जीती थी। पृथ्वी शा की अगुवाई वाली टीम टूर्नामेंट में अजेय रही थी। वह सभी छह मैच जीती। सेमीफाइनल में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को बुरी तरह से हराया था। भारत ने पाकिस्तान को 203 रनों से हराकर फाइनल में पहुंची। फाइनल में आस्ट्रेलिया के  217 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज मनजोत कालरा ने नाबाद 101 और विकेटकीपर हार्विक देसाई ने नाबाद 47 रनों की पारी खेली।

भारत ने 38.5 ओवरों में आराम से लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की शुरुआत अच्छी रही और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शा और कालरा ने शुरुआत में कुछ आत्मविश्वास से भरे शाट खेले। विल सदरलैंड ने कप्तान शा (29) को क्लीन बोल्ड कर 71 रन की साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद शुभमन गिल, कालरा का साथ निभाने आए और दोनों ने अर्धशतक लगाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। परम उप्पल ने शुभमन (31) को आउट किया। इस सफलता ने युवा आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में कुछ उम्मीद जगाई, लेकिन कालरा और देसाई के बीच साझेदारी ने भारत को जीत दिला दी।

इससे पहले आस्ट्रेलिया टास जीतकर 216 रन पर आउट हो गई थी। जोनाथन मेरलो ने 76 रन बनाए। भारत के बाएं हाथ के शिव सिंह और अनुकुल राय की स्पिन जोड़ी ने शानदार गेंदबाजी की। एक समय आस्ट्रेलिया की टीम चार विकेट पर 183 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी। ऐसा लग रहा था कि टीम 250 के पार पहुंच जाएगी देखा, लेकिन 33 रन पर अंतिम छह विकेट खो दिए। कालरा को मैन आफ द मैच चुना गया, जबकि शुभमन गिल प्लेयर आफ द टूर्नामेंट रहे। उन्होंने टूर्नामेंट में 373 रन बनाए। बता दें कि फिलहाल क्रिकेट वेस्टइंडीज की अगुवाई में आइसीसी अंडर – 19 वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। यश ढुल की कप्तानी वाली टीम आस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंच गई है। शनिवार को इंग्लैंड से भिड़ेगी।