इम्यूनिटी के लिए काढ़े को बना लिया है रेगुलर ड्रिंक, शरीर के इन अंगों को होता है नुकसान

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) से लोगों की चिंता और बढ़ गई है. इससे बचने के लिए सरकार की ओर से नए नियम लागू किए गए हैं और लोगों को जरूरत होने पर ही निकलने की सलाह दी गई है. हालांकि, नियमों में कुछ ढील भी दी गई हैं. कोरोना के कारण जान जाने का खतरा उन लोगों पर ज्यादा बना हुआ है, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर माना जाता है. लोग इम्यून सिस्टम (Immunity) को मजबूत करने के लिए अलग-अलग तरीकों को अपना रहे हैं, जिनमें काढ़ा (Kadha side effects) का इस्तेमाल भी शामिल है. लौंग, हल्दी, अदरक, दालचीनी, जायफल और अन्य चीजों मिलाकर काढ़ा बनाया जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक ये कोरोना के प्रभाव को कम करने में भी कारगर है, लेकिन काढ़े का एक साइड इफेक्ट भी है.

ज्यादातर लोगों ने इसे रेगुलर ड्रिंक के तौर पर रूटीन का हिस्सा बना लिया है. किसी भी चीज की अति नुकसान पहुंचा सकती है और ये नियम काढ़े के सेवन पर भी लागू होता है. काढ़े को रोजाना पीने से हमारे शरीर के कई अंगों पर बुरा असर पड़ सकता है. जानें

किडनी

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के चक्कर में लोग 2 साल से नियमित रूप से काढ़े का सेवन कर रहे हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक इससे शरीर में सीरम क्रिएटिनिन का लेवल बढ़ रहा है और एक समय पर किडनी डैमेज होने के आसार बन जाते हैं. काढ़े की तासीर गर्म होती है और इस कारण धीरे-धीरे लोगों को सीने में जलन और पेट में दिक्कत होने लगती हैं. अगर इन बीमारियों को समय रहते ठीक न किया जाए, तो किडनी पर इसका बुरा असर पड़ता है. इतना ही नहीं काढ़े के कारण यूरिन में इंफेक्शन भी बढ़ जाता है और इससे भी किडनी की हेल्थ प्रभावित होती है.

लीवर

विशेषज्ञों के मुताबिक काढ़े का ज्यादा सेवन लीवर की हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इससे लीवर पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है और उसकी कार्य क्षमता भी कमजोर पड़ने लगती है. कहते हैं कि ज्यादा काढ़ा पीने से लीवर टॉक्सिसिटी की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आप भी काढ़े का सेवन एक रेगुलर ड्रिंक के तौर पर करते हैं, तो आज से ही इस आदत को छोड़ दें. काढ़े का सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकता है, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही पीएं.

पाइल्स

काढ़ा मूल रूप से काफी गर्म होता है और जिन लोगों को पाइल्स यानी बवासीर की दिक्कत होती है, उन्हें भी इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. इस कारण स्टूल में जलन और खुजली बढ़ जाती है. विशेषज्ञों की मानें इससे उन्हें जलन या अन्य गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जिन लोगों को लंबे समय से पाइल्स की समस्या हो, उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के काढ़े का सेवन नहीं करना चाहिए.