IPL 2022: मेगा नीलामी में कितने खिलाड़ियों की लगेगी बोली, जारी हुई फाइनल लिस्ट, जानिए यहां

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के अगले सीजन के लिए होने वाली मेगा नीलामी (Mega Auction) में कुल 590 क्रिकेटरों पर बोली लगाई जाएगी. बीसीसीआई ने मंगलवार को फाइनल लिस्ट जारी की है. आईपीएल-2022 (IPL -2022) के लिए कुल 1,214 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन बीसीसीआई ने छंटनी करते हुए फाइनल लिस्ट तैयार की है. ये मैगा निलामी 12 और 13 फरवरी को दो दिन तक चलेगी.

इन 590 खिलाड़ियों में से कुल 228 खिलाड़ी कैप्ड खिलाड़ी हैं जबकि 355 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं. सात खिलाड़ी एसोसिएट देशों के हैं. भारत से कुल 370 और विदेशों से 220 खिलाड़ी नीलामी में दिखेंगे. इन खिलाड़ियों के लिए कुल 10 फ्रेंचाइजियां प्रतिस्पर्धा करेंगी. इस बार आईपीएल दो नई टीमें आई हैं. ये दोनों टीमें अहमदाबाद और लखनऊ से हैं.

बेस प्राइज के ये हैं आंकड़े

नीलामी में सबसे ज्यादा बेस प्राइज दो करोड़ है और 48 खिलाड़ियों ने अपनी बेस प्राइज यही रखी है. लिस्ट में 20 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अपनी बेस प्राइज 1.5 करोड़ रुपये रखी है. 34 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अपनी बेस प्राइज एक करोड़ रुपये रखी है.

नीलामी में भारत के बाद सबसे ज्यादा 47 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से होंगे. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के 24-24 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. वेस्टइंडीज के 34, साउथ अफ्रीका के 33 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. श्रीलंका से 23 खिलाड़ी होंगे. 17 खिलाड़ी अफगानिस्तान से होंगे. बांग्लादेश, आयरलैंड से पांच-पांच, जिम्बाब्वे से एक, नामीबिया से तीन, नेपाल से एक, स्कॉटलैंड से दो और अमेरिका से एक खिलाड़ी हिस्सा लेगा.

ये है टीमों का गणित

चेन्नई सुपर किंग्स 48 करोड़ रुपये लेकर नीलामी में उतरेगी उसके पास 21 खिलाड़ियों की जगह है जिसमें से सात विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. दिल्ली कैपिटल्स के पास 47.5 करोड़ का बजट है. खिलाड़ियों के कोटे में वह चेन्नई के बराबर है. कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 48 करोड़ हैं. वह कुल 21 खिलाड़ी खरीद सकती है जिसमें से छह विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. नई लखनऊ सुपर जाएंट्स 59 करोड़ की रकम के साथ नीलामी में आएगी और कुल 22 खिलाड़ी खरीद सकती है जिसमें से सात विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. मुंबई इंडियंस 48 करोड़ की रकम लेकर उतरेगी और 21 खिलाड़ी खरीद सकती है, जिसमें से सात विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं.

पंजाब किंग्स सबसे ज्यादा 72 करोड़ लेकर उतरेगी. वह 23 खिलाड़ी खरीद सकती है जिसमें से आठ विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. राजस्थान का बजट 62 करोड़ है. वह 22 खिलाड़ी खरीद सकती है जिसमें सात विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 57 करोड़ की रकम के साथ उतरेगी और कुल 22 खिलाड़ी खरीद सकती है, जिसमें से विदेशी खिलाड़ियों का कोटा सात है.