ICC Women’s World Cup: कोरोना का नहीं होगा टूर्नामेंट पर असर, न्यूजीलैंड में तय शेड्यूल के साथ ही आयोजन

न्यूजीलैंड (New Zealand) में कुछ ही हफ्तों के भीतर महिला वनडे विश्व कप (ICC Women’s World Cup 2022) की शुरुआत होने वाली है. ये विश्व कप पहले ही एक साल देरी से खेला जा रहा है और टूर्नामेंट से ठीक पहले न्यूजीलैंड में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में तेजी आई है. ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़े मामलों के बढ़ने के कारण देश में फिर सक्रियता बढ़ गई है और इसका क्रिकेट पर भी असर पड़ रहा है. ऐसे में टूर्नामेंट के तय कार्यक्रम के मुताबिक आयोजित किए जाने को लेकर सवाल उठ रहे हैं, लेकिन न्यूजीलैंड ने साफ कर दिया है कि कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा और पहले से निर्धारित तारीख और स्थानों पर ही सभी मुकाबले खेले जाएंगे.

विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड में महिला और पुरुष टीमों की अलग-अलग सीरीज खेली जानी हैं और कोरोना मामलों को देखते हुए न्यूजीलैंड क्रिकेट ने इनमें फेरबदल किया है. मसलन साउथ अफ्रीकी टीम के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज को दो अळग-अळग वेन्यू के बजाए सिर्फ एक ही वेन्यू, क्राइस्टचर्च, में ही खेले जाएंगे. इसी तरह विश्व कप से पहले भारतीय महिला टीम को एक टी20 और 5 वनडे मैच खेलने हैं, जो सिर्फ क्वींसटाउन में खेले जाएंगे. वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज को पूरी तरह से नेपियर में ही खेला जाएगा.

सभी 6 वेन्यू पर खेले जाएंगे मुकाबले

इस फैसले के बाद ही आशंका जताई जा रही थी, कि क्या विश्व कप के मैचों के वेन्यू को भी कम किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं होने जा रहा है. टूर्नामेंट की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आंद्रेया नेल्सन ने शुक्रवार 28 जनवरी को आईसीसी की एक बैठक में स्पष्ट किया कि मुकाबले 4 मार्च से सभी 6 वेन्यू में ही खेले जाएंगे. ईएसपीएन-क्रिकइंफो  ने नेल्सन के हवाले से बताया,

“आप समझ सकते हैं कि पिछले 12 महीनों में हमने कई आपातकालीन योजनाओं पर विचार किया है. लेकिन शेड्यूल को पहले की ही तरह 6 वेन्यू में बनाए रखने की ही योजना है.”

दर्शकों पर अभी फैसला नहीं

8 टीमों वाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत 4 मार्च से होनी है और इसमें कुल 31 मुकाबले खेले जाएंगे. टूर्नामेंट के मुकाबले न्यूजीलैंड के 6 शहरों- माउंट माउनगनुई, डुनेडिन, ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, हैमिल्टन और वेलिंग्टन में खेले जाने हैं. एक बड़ा सवाल दर्शकों की मौजूदगी को लेकर भी है. कीवी देश में फिलहाल होने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय सीरीजों का आयोजन बंद दरवाजों के पीछे यानी बिना दर्शकों के करने का फैसला लिया जा चुका है. हालांकि, विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए बोर्ड ने अपने सभी विकल्प खुले रखे हैं.