सुंदर पिचाई के खिलाफ मुंबई पुलिस ने दर्ज की FIR, फिल्म निर्देशक ने लगाया बड़ा आरोप

डेस्क, मुंबई, 26 जनवरी। मुंबई पुलिस ने भारतीय फिल्ममेकर-डायरेक्टर सुनील दर्शन की शिकायत और कोर्ट के निर्देश पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

सुनील दर्शन ने सुंदर पिचाई के अलावा गूगल के अन्य पांच अधिकारियों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने कॉपीराइट अधिनियम के उल्लंघन से संबंधित धाराओं में एफआईआर दर्ज की है। इस बीच आज ही के दिन यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत सरकार ने पिचाई को पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाजा भी है।

भारत सरकार की तरफ से अवॉर्ड मिलने से खुश सुंदर पिचाई पर आरोप है कि उनकी कंपनी ने कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन किया। फिल्म निर्माता और निर्देशक सुनील दर्शन ने मुंबई की एक अदालत में इस शिकायत के साथ मुकदमा दायर कराया कि उनके द्वारा बनाई गई फिल्म को यूट्यूब पर बिना जानकारी अपलोड किया गया। उन्होंने ने अपनी शिकायत में कहा कि गूगल ने अनधिकृत व्यक्तियों को उनकी फिल्म ‘एक हसीना थी एक दीवाना था’ को यूट्यूब पर अपलोड करने की अनुमति दी थी।

इस मामले पर कोर्ट ने बुधवार को मुंबई पुलिस को निर्देश दिया कि वो गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और अन्य पांच अधिकारियों के खिलाफ कॉपीराइट अधिनियम के तहत मामला दर्ज करे। इस मामले में अब मुंबई पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। सुनील दर्शन का दावा है कि उन्होंने अपनी फिल्म ‘एक हसीना थी एक दीवाना था’ का कॉपीराइट किसी को नहीं दिया था, इसके बावजूद कुछ लोगों द्वारा मूवी के गाने और वीडियो को गूगल और यूट्यूब पर अपलोड किया गया, जिससे उनका काफी नुकसान हुआ है। सुनील दर्शन ने कहा, ‘इसकी वजह से कई लोगों ने करोड़ों रुपए की कमाई की जबकि मेरा करोड़ों का नुकसान हो गया।’