अगर जरूरत न हो तो न लें क्रेडिट कार्ड, कार्ड बना सकता है आपको कंगाल : साइबर सेल

25 जनवरी (वेदांत समाचार)। सर मैं क्रेडिट कार्ड के बारे में जनता नही था, जब मैं बैंक गया तो वहां एक काउंटर पे बैठे साहब ने ,क्रेडिट कार्ड के बारे में बताया कि इसको लेने से बहुत फायदा होता है,इनाम मिलता है ,उधारी में पैसे मिलेंगे ,आपको 2 महीने का समय मिलेगा उधार की रकम चुकाने के लिए वगैरह वगैरह… मैने लालच में आकर क्रेडिट कार्ड ले तो लिए ,लेकिन पिछले चार सालों से उपयोग ही नही किया फिर भी मेरे खाते से पैसे काटे जा रहे है।

क्रेडिट कार्ड क्या है ?

दोस्तो आज के दौर में लोग अपने बटुए में पैसा लेकर नही चलते वे ,कार्ड से पेमेंट करते है ,जैसे एटीएम कार्ड अथवा डेबिट कार्ड ,उसी तरह का कार्ड होता है क्रेडिट कार्ड ,इस कार्ड को लेने से आपके वार्षिक इनकम के हिसाब से रकम की लिमिट तय करके आपको आपके खाते में पैसा नही होने की स्थिति में कार्ड , रकम उधारी में देता है ,मतलब आपके खाते में यदि पैसा नही है और आपको खरीददारी करनी है ,तो आप क्रेडिट कार्ड से कर सकते है ,क्रेडिट कार्ड देने वाली कम्पनी आपको 50-60 दिन का समय रकम चुकाने के लिए देती है ।

वैसे तो क्रेडिट कार्ड का उपयोग सेफ माना जाता है ,लेकिन कुछ वर्षो में साइबर सेल में आई रिपोर्ट के मुताबिक क्रेडिट कार्ड धारकों को सतर्क रहना चाहिए।

हो सकते है ठगी के शिकार

जैसे ही आप क्रेडिट कार्ड लेने के लिए फार्म भरते है ,आपको क्रेडिट कार्ड एक लिफाफे में डालकर दिया जाता है ,आपको क्रडिट कार्ड डिपार्टमेंट के नाम से फर्जी काल आ सकता है ,जो कहते है कि हम क्रडिट कार्ड डिपार्टमेंट से बोल रहे ,और आपका क्रेडिट कार्ड एक्टिवेट करना है ,आप झांसे में आकर उससे कार्ड नम्बर ,ओटीपी आदि साझा कर देते है ,और आपके खाते से रकम निकाल ली जाती है ,आप जब क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट में जाकर पता करते हो तो पता चलता है कि आप ठगी के शिकार हो गए ।आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आएगा कि ,ठगी करने वालो को कैसे पता चला कि मैंने क्रेडिट कार्ड लिया है।

कंपनी लगा सकती है जुर्माना

आपने एक बार क्रेडिट कार्ड ले लिया ,आप कार्ड का उपयोग करें या न करे ,आपको उसके चार्ज कंपनी को देने पड़ेंगे ,उधार की रकम लेने के बाद समय पर पैसे वापस नही करने पर ,आप के ऊपर जुर्माना भी लगया जाता है ।।क्योंकि जब आप क्रेडिट कार्ड लेते हो उस समय बहुत सारे दस्तावेज पर आप हस्ताक्षर करते हो जिसके टर्म और कंडीशन को आप पढ़ते नही हो ,जिसका हवाला आपको ठगी के बाद कम्पनी देतीं है।

ठगी होने पर तत्काल लेवे डिस्प्यूट फॉर्म

क्रडिट कार्ड के माध्यम से किसी भी प्रकार की ठगी होने पर 155260 टॉल फ्री नम्बर पर फ़ोन करें ।www.cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें।
कार्ड डिपार्टमेंट में जा कर ठगी की सूचना देवे ,और तत्काल डिस्प्यूट फॉर्म लेकर किसी नजदीकी थाने अथवा ,सायबर सेल में रिपोर्ट करें।

बालोद पुलिस

(साइबर सेल बालोद द्वारा जनहित में जारी)