समग्र ग्राम विकास के लिए गौमुखी सेवाधाम को गणतंत्र समारोह में सम्मानित करेगी मध्य प्रदेश सरकार

कोरबा। आदिवासी बाहुल्य कोरबा जिले के गोमुखी सेवा धाम देव्पहरी को समग्र ग्राम विकास और उत्कृष्ट कार्यो के लिए मध्यप्रदेश सरकार का राष्ट्रीय नानाजी देशमुख सम्मान 2020 प्राप्त हो रहा है ।26 जनवरी 2022 को भोपाल के रविंद्र भवन में आयोजित गरिमामय समारोह में यह सम्मान प्रदान किया जाएगा। मध्यप्रदेश संस्कृति संचालनालय के द्वारा इस बारे में संस्था को अवगत कराया गया है । मध्यप्रदेश शासन द्वारा सामाजिक , सांस्कृतिक समरसता , उत्थान , परिष्कार , आध्यात्म , परम्परा , समाज एवं विकास तथा संस्कृति की मूल अवधारणा के लिए गहन एवं प्रतिबद्धतापूर्ण कार्य करने वाले व्यक्ति अथवा संस्था को सम्मानित करने के दृष्टि से राष्ट्रीय नानाजी देशमुख सम्मान की स्थापना वर्ष 2012 में की गई है । पिछले दिनों वर्ष 2020 के सम्मान के लिए चयन समिति ने सर्वसम्मत निर्णय लेकर संस्था ‘ गौमुखी सेवा धाम , कोरबा की अनुशंसा की ।

राष्ट्रीय नानाजी देशमुख सम्मान के अंतर्गत गोमती सेवाधाम देवपहरी कोरबा को दो लाख रुपये की नगद राशि , सम्मान पट्टिका , शॉल एवं श्रीफल प्रदान किया जाएगा । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अति विशिष्ट जन समारोह में शामिल होंगे। संस्था के सचिव गोपाल अग्रवाल ने बताया कि वर्ष 2000 को इस संस्था की स्थापना देव्पहरी और उसके आसपास के 40 गांवों को आधार मानते हुए की गई थी जहां पर समग्र ग्रामीण विकास की अवधारणा को केंद्रित किया गया। बताया गया कि धर्म जागरण और आध्यात्मिक विकास के साथ-साथ समाज सेवा, शिक्षा व सामाजिक विकास आर्थिक विकास तथा ग्रामीण जनजीवन को स्वावलंबन से जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण काम किए जा रहे हैं । इसके माध्यम से आसपास के अंचल की 20,000 की आबादी को लाभान्वित किया जा रहा है।

संस्था के द्वारा 12वीं कक्षा तक के लिए निशुल्क आवासीय कक्षाएं संचालित की जा रही है। इसी तरह ग्रामीण जनों की सुविधा के लिए निशुल्क धनवंतरी चिकित्सालय का संचालन किया जा रहा है। यहां पर ओडिशा के डॉ देवाशीष मिश्रा और श्रीमती सरिता मिश्रा के द्वारा सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। कृषि को लाभकारी बनाने के लिए समय-समय पर किसान मेले आयोजित करने का काम संस्था कर रही हैं ।उन्नत खेती के तौर-तरीके लोगों को बताए जा रहे हैं। ग्रामीण महिलाओं के आर्थिक उन्नयन के लिए कई प्रकार के प्रोजेक्ट संचालित करने के साथ उन्हें तकनीकी मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस प्रकार के प्रयासों से अधिकतम लोगों को लाभान्वित करने में सहायता मिली है और उन्हें जीवन के प्रति नए दृष्टिकोण का सृजन करने में सहूलियत हुई है।