अब भी कई ग्रामीणों को जमीन अधिग्रहण के बाद मुआवजा नहीं मिला,तहसीलदार से मामले की करा रहे जांच: एसडीएम

कोरबा ,22 जनवरी (वेदांत समाचार)। नेशनल हाईवे क्रमांक 130 कटघोरा से पतरापाली के बीच फोरलेन सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। अब भी कई ग्रामीणों को जमीन अधिग्रहण के बाद मुआवजा नहीं मिला है। पाली के पास ग्राम रंगोले के ग्रामीण ने मुआवजा नहीं मिलने पर सड़क के बीच में ही मकान निर्माण शुरू कर दिया है। इससे प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया है। एसडीएम ने तहसीलदार को जांच का जिम्मा सौंपा है। कटघोरा से पाली होते हुए पतरापाली के बीच 41 किमी सड़क को 850 करोड़ से फोरलेन बनाई जा रही है। सड़क का निर्माण इस साल पूरा हो जाएगा।


सड़क बनाने 26 गांवों की 208 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने पिछले साल ही फोरलेन का काम शुरू कराया है। ग्राम रंगोले निवासी पंचराम केंवट पिता रामजी की एक एकड़ जमीन अधिग्रहित बता सड़क बनाने समतल भी करा दिया, लेकिन मुआवजा नहीं मिला। अब वह अपनी जमीन पर मकान बना रहा है। उसका कहना है कि पहले 80 डिसमिल जमीन अधिग्रहित करना बताया, लेकिन मुआवजा नहीं मिला। इसीसे जमीन पर मकान बना रहा है।

इन 26 गांवों की जमीन अधिग्रहित की
कटघोरा तहसील के कटघोरा, मदनपुर, पाली तहसील के बक्साही, बनबांधा, चैतमा, चटुवाभौना, चेपा, दमिया, धौराभाठा, डुमरकछार, कांजीपानी, कपोट, कुटेलामुड़ा, मादन, मदनपुर, माखनपुर, मुनगाडीह, पाली, राहाडीह, रंगोले, सराईपाली, धुईछुवां, पोड़ी उपरोड़ा तहसील के आमाखोखरा, जुराली, कापूबहरा व सुतर्रा शामिल हैं।

जुराली में 111 लोगों ने नहीं लिया मुआवजा

कटघोरा नगर पालिका क्षेत्र के जुराली गांव के 111 किसानों ने कम मुआवजा होना बताकर नहीं लिया है। वे सड़क बनाने का भी विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि जमीन अधिग्रहण के समय कृषि कार्य के लिए बताया गया था। उस हिसाब से मुआवजा भी तय हुआ। अब सड़क बनाना है तो उसके हिसाब से ही मुआवजा देना होगा।

लोग बोले- सड़क बनने के बाद कोई ध्यान नहीं देगा
निर्माणाधीन सड़क के बीच में मकान बनाने वाले ग्रामीण पंचराम केवट का कहना है कि एक एकड़ जमीन अधिग्रहित की गई थी। मुआवजा नहीं मिला। फोरलेन सड़क बनने के बाद अधिकारी भी सुनवाई नहीं करेंगे। इसी वजह से मैं अपनी जमीन पर मकान बना रहा हूं।

तहसीलदार से मामले की करा रहे जांच: एसडीएम
पाली के प्रभारी एसडीएम नंदजी पांडेय का कहना है कि मुआवजा नहीं मिलने पर मकान बनाने की जानकारी मिली है। तहसीलदार से इसकी जांच करा रहे हैं। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।


कागजात मिलने के बाद जांच करेंगे: तहसीलदार
पाली तहसीलदार ममता रात्रि का कहना है कि पटवारी से किसान के जमीन का दस्तावेज लाने कहा गया है । उसके बाद मौके पर जाकर जांच करेंगे। इसके बाद ही कुछ बता पाएंगे।
230 करोड़ मुआवजा राशि में से 81 प्रतिशत बंट चुका: जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया वर्ष 2018 से शुरू की गई थी। एनएचआई ने जमीन अधिग्रहण के बदले ग्रामीणों को मुआवजा राशि देने कटघोरा एसडीएम के पास 230 करोड़ जमा करा दिया था। इसमें से अब तक 81 प्रतिशत राशि बंट चुकी है।