मनरेगा के कार्यों में 38 हजार मजदूरों को मिल रहा रोजगार

अम्बिकापुर 21 जनवरी (वेदांत समाचार)।  सरगुजा जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत पंजीकृत ग्रामीण परिवारों को उनके ग्राम पंचायतों में प्राथमिकता से कार्य दिए जा रहे हैं। वर्तमान में जिले में 409 ग्राम पंचायतों में 1017 कार्य चल रहे है जिसमें 38741 मजदूर कार्यरत है।
कार्यस्थल पर कोरोना के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कलेक्टर संजीव कुमार झा ने सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। विनय कुमार लंगेह जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया है

कि योजनान्तर्गत वर्तमान में डबरी निर्माण, कूप निर्माण, आंगनबाड़ी भवन निर्माण, गेबियन, बोल्डर चेकडेम, कच्ची नाली, सोखता गड्डा, नवीन तालाब निर्माण, तालाब गहरीकरण, वन भूमि समतलीकरण तथा स्व सहायता समूहों की और व्यक्तिगत आजीविका बढ़ाने के उद्देश्य से कुक्कुट शेड और मुर्गी शेड निर्माण आदि के कार्य भी प्रमुखता से चल रहे है। सभी ग्राम पंचायतों में पर्याप्त मात्रा में कार्य स्वीकृत है तथा जिन ग्राम पंचायतों में कम कार्य चल रहे हैं वहां से शीघ्र प्रस्ताव मंगाए जा रहे है व उन्हें स्वीकृति प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया है कि जनपद पंचायत अम्बिकापुर में 5907 बतौली में 3764 लखनपुर में 8376 लुण्ड्रा में 6357 मैनपाट में 3637 सीतापुर में 5082 और उदयपुर में 5618 श्रमिक कार्य कर रहे हैं।