अब फोन बन जाएगा वॉकी टॉकी, Microsoft टीम्स में आया नया फीचर; जानें इस्तेमाल करने का तरीका

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स (Microsoft Teams) ने अपने वॉकी टॉकी (Walkie Talkie) फीचर को आम तौर पर अपने सभी यूजर्स के लिए रोल आउट करा दिया है. पुश टू टॉक फीचर को दो साल पहले पेश किया गया था. जिसे खासतौर पर फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए ऑन-फील्ड आसानी से कम्यूनिकेट करने के तरीके के रूप में तैयार किया गया था, जब महामारी की दर अपने पीक पर थी. ऐप को अब एंड्रॉइड (Android) और आईओएस (iOS) डिवाइस दोनों पर एक्सेस किया जा सकता है. वॉकी टॉकी ऐप एक पुश-टू-टॉक (PTT) कम्युनिकेशन फीचर है जो यूजर्स को चैनल के माध्यम से अपनी टीम से जुड़ने की अनुमति देती है.

माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि ऐप एक भारी रेडियो ले जाने की जरूरत को बदल देता है. इसे वाई-फाई या सेलुलर इंटरनेट कनेक्टिविटी के माध्यम से परमिशन की एक सिक्योर लाइन ऑफर करता है. डिजिटल वॉकी टॉकी (Digital Walkie Talkie) फंक्शन को लागू करने के लिए कंपनी ने ज़ेबरा मोबाइल डिवाइस के साथ मिलकर काम किया है. दूसरे आउटसाइडर चैनल के अंदर के लोगों के साथ तब तक बातचीत नहीं कर सकते जब तक कि उन्हें ड्रेग नहीं किया जाता या परमिशन नहीं दी जाती.

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स में ऐड हुए नए फीचर्स

वॉकी टॉकी फीचर के अलावा टीसी-सीरीज़, ईसी-सीरीज़, और स्कैनिंग डिवाइस एमसी-सीरीज में अब माइक्रोसॉफ्ट टीम्स (Microsoft Teams) की पुश-टू-टॉक फीरच शामिल होंगी. तीनों मोबाइल डिवाइस एक एक डेडिकेटेड, रेडियो वॉकी टॉकी का अनुकरण करते हुए बिल्ट-इन बटन, जिसे बोलते समय किसी को पकड़ने की जरूरत होती है. आवाज रिकॉर्ड हो जाती है, और फिर रिसीवर को सेंड की जाती है.

ज़ेबरा टेक्नोलॉजीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एंडर्स गुस्ताफसन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “इस साझेदारी के साथ, हम फ्रंटलाइन वर्कर्स को इन उपकरणों का इस्तेमाल करने की एबिलिटी करने में सक्षम होने के लिए उत्साहित हैं, ताकि वे किसी भी स्थिति में कम्यूनिकेट, कालेबोरेट और प्रोडक्टिव बने रहें.”

ऐसे इस्तेमाल करें वॉकी टॉकी फीचर

करंट में, फीचर प्री इंस्टॉल नहीं है. वॉकी टॉकी (Walkie Talkie) को टीम्स में इस्तेमाल के लिए सक्षम करने के लिए, ऑर्गेनाइजेशन को इसे एडमिन सेंटर के माध्यम से ‘ऐप सेटअप पॉलिसी’ में ऐड करना होगा. एक बार चालू करने के बाद, यह सुविधा अगले 48 घंटों के अंदर ऐप पर उपलब्ध हो जाती है.