Coronavirus Updates : दिल्ली में आज 14000 से 15000 केस आने का अनुमान, संक्रमण को लेकर भिड़े दिल्ली और हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री

देश में कोरोना (Corona) और ओमिक्रॉन (Omicron) के तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच कई राज्यों ने पाबंदियों को और सख्त कर दिया है. कोविड के दैनिक मामले कई दिनों से 2.5 लाख से ज्यादा दर्ज किए जा रहे हैं. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2,58,089 नए मामले आए हैं, वहीं 385 लोगों की इस महामारी के चपेट में आने से मौत हो गई. इस दौरान 1,51,740 कोरोना मरीजों की रिकवरी हुईं.

देश में आज कल से 13,113 कम मामले आए हैं. इससे पहले शनिवार को देश में कोविड-19 के 2,71,202 नये मामले आए थे. वहीं, कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के आंकड़े बढ़कर 8,209 हो गए हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, प्रत्येक नमूने का जीनोम अनुक्रमण (सीक्वेंसिंग) करना संभव नहीं है लेकिन इस बात पर जोर दिया कि वायरस की यह लहर मुख्यत: ओमॉक्रॉन के कारण ही है.

हरियाणा के आरोपों पर बोले केजरीवाल

हरियाणा में कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए दिल्ली को दोषी ठहराने के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के बयान पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि एक-दूसरे पर दोष लगाने से वायरस खत्म नहीं होगा. उन्होंने कहा कि वह इस बेकार की बातों में नहीं पड़ना चाहते हैं.

हरियाणा के आरोपों को सत्येंद्र जैन ने किया खारिज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा था कि दिल्ली से सटे तीन जिलों में कोविड-19 संक्रमण दर ज्यादा है. इन जिलों में कोरोना के मामले बढ़ने के लिए उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी को जिम्मेदार ठहराया था. इसका जवाब देते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि यह सब राजनीतिक बातें हैं. उन्होंने कहा, ‘मैं यह बता सकता हूं कि दिल्ली में हरियाणा के कितने लोग पॉजिटिव हो रहे हैं.’

दिल्ली में धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल रही है. उन्होंने बताया कि कल की तुलना में दिल्ली में केसेज कम हो रहे हैं. आज करीब 14-15 हजार केस आएंगे. इसके अलावा वैक्सीन की स्थिति पर जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि 100 फीसदी योग्य आबादी को कोविड की पहली वैक्सीन दे दी गई है जबकि 80 फीसदी लोग दूसरी डोज भी ले चुके हैं. 1.28 लाख लोगों को बूस्टर डोज भी दी जा चुकी है.

पाकिस्तान में मास्क नहीं पहनने पर कटेगी सैलरी

कोरोना की नई लहर को देखते हुए पाकिस्तान में नियमों को सख्त किया गया है. सिंध प्रांत में मास्क नहीं पहनने वालों की सैलरी काटने का फैसला लिया जाएगा. जो सरकारी कर्मचारी मास्क नहीं पहनेंगे, उनकी एक दिन की सैलरी कटेगी. यहां कोरोना पॉजिटिविटी 35 फीसदी तक पहुंच गया है.