लौंग का पानी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद, कई बीमारियों को करता है दूर, ऐसे करें तैयार

हमारे देश में मसालों के बिना खाना अधूरा है। यह स्वाद तो बढ़ाता ही है। वह सेहत को भी कई तरह के फायदा पहुंचाता है। इन्हीं मसालों में एक लौंग है। लौंग हेल्थ के लिए बेहद अहम है। यह खाने में खुशबू और स्वाद बढ़ाती है। इसमें सेहत से जुड़े कई गुण भी होते हैं।

विटामिन से होता है भरपूर

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल होता है। यह हड्डियों को मजबूत करने और डैंड्रफ को दूर करने में सहायक है। लौंग संक्रमण और हानिकारक बैक्टीरिया से शरीर की रक्षा करता है। यह दांत दर्ज के लिए भी कारगर मानी गई है। लौंग में विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है।

वजन कम करने में सहायक

सर्दियों में लौंग का पानी शरीर के लिए अमृत के समान है। यह पाचनक्रिया को सुधारता है। वह वजन घटाने में भी सहायका है। अगर किसी को पेट में जलन की समस्या है, तो उसे लौंग का पानी पीना चाहिए।

कैसें बनाएं लौंग का पानी

लौंग का पानी तैयार करने के लिए दो लौंग लें। इसे एक ग्लास पानी में भिगोकर रात भर रख दें। सुबह उठकर खाली पेट इससे पी लें। वजन कम करने के लिए लौंग के साथ दालचीनी और जीरे को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए तीनों को भूनकर पाउडर बना लें। हर सुबह मिश्रण को पानीमें उबाल लें। फिर ठंडा कर पिएं। स्वाद के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं।