PM मोदी थोड़ी देर में 150 स्टार्टअप से करेंगे बात, कृषि स्वास्थ्य समेत कई मुद्दों पर होगी बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज शनिवार को देश में स्‍टार्टअप इकोसिस्‍टम (Startup Ecosystem) को मजबूत करने के लिए देशभर के स्‍टार्टअप (Startup) के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिए बात करने वाले हैं. मोदी सरकार की प्रमुख पहल स्टार्टअप इंडिया (Startup India) के छठे वर्ष में, कृषि, स्वास्थ्य, उद्यम प्रणाली, अंतरिक्ष, उद्योग 4.0, सुरक्षा, फिनटेक और पर्यावरण सहित विभिन्न क्षेत्रों के स्टार्टअप प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे और बातचीत करेंगे.

देश के 150 स्टार्टअप्स को छह वर्किंग ग्रुप्स में बांटा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने ये ग्रुप, ग्रोइंग फ्रॅाम रूट्स, नजिंग द डीएनए, फ्रॉम लोकल टू ग्‍लोबल, टेक्‍नोलॉजी ऑफ फ्यूचर, बिल्डिंग चैंपियन्‍स इन मैन्युफैक्चरिंग और सस्‍टेनिबल डेवलेपमेंट को लेकर प्रेजेंटेशन देंगे. हर ग्रुप तय समय के अंदर पीएम मोदी के सामने प्रेजेंटेशन देना होगा. पीएम और स्टार्टअप्स के बीच बातचीत का उद्देश्य यह समझना है कि स्टार्टअप कैसे देश की जरूरतों में सफलतापूर्वक योगदान दे सकते हैं.

देश में यूनिकार्न की संख्या दोगुनी से ज्‍यादा

भारत में वर्तमान में कुल यूनिकार्न की संख्या दोगुनी से भी ज्‍यादा हो गई है. ओरियोस वेंचर पार्टनर्स की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया कि वर्ष 2021 में भारत में 46 स्टार्टअप यूनिकॉर्न (एक अरब डॉलर से अधिक मूल्यांकन वाले स्टार्टअप) का दर्जा पाने में सफल रहे. साथ ही भारत में मौजूद कुल यूनिकार्न की संख्या दोगुनी से भी ज्यादा होकर 90 हो गई. पिछले साल देश में यूनिकॉर्न बनने वाले स्टार्टअप में शेयरचैट, क्रेड, मीशो, नजारा, मॉगलिक्स, एमपीएल, ग्रोफर्स (अब ब्लिंकइट), अपग्रेड, मामाअर्थ, ग्लोबलबीज, एको और स्पिनी शामिल हैं.