कोरबा : सूर्य नमस्कार योगासनों में सर्वश्रेष्ठ आसन, स्वस्थ व निरोग रहने के लिये जरूरी…मंत्रोचार के साथ रासेयो स्वयंसेवकों ने किया सूर्य नमस्कार

कोरबा 14 जनवरी (वेदांत समाचार)। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार व रासेयो निदेशालय भोपाल के निर्देशानुसार राष्ट्रीय सेवा योजना इकाईयों को मकर सक्रांति के पावन पर्व पर सूर्य नमस्कार योगासन का आयोजन करना था।  आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर रासेयो प्रकोष्ठ के कार्यक्रम समन्वयक डॉ मनोज सिन्हा व महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर के मार्गदर्शन में कोविड नियमों का पालन करते हुए रासेयो अधिकारियों व स्वयंसेवकों ने सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया। 

जिला संगठक वाय के तिवारी ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि सूर्य नमस्कार से संपूर्ण शरीर का व्यायाम होता है इससे आंख की रोशनी व खून का प्रवाह तेज होता है तथा साधक का शरीर निरोग व स्वस्थ बनता है। सभी स्वयंसेवकों को मंत्रोच्चार के साथ सूर्य नमस्कार की 12 मुद्राओं के साथ ही शिथिलीकरण के आसन व प्राणायाम का अभ्यास करवाया तथा शवासन के उपरांत प्रार्थना के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।       

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर ने स्वयंसेवकों को मकर सक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सूर्य नमस्कार योगासनों में सर्वश्रेष्ठ योगासन है जिसके नियमित अभ्यास से आयु, प्रज्ञा, बल और तेज बढ़ता है इसलिए मजबूत व सशक्त राष्ट्र के निर्माण करने के लिये युवाओं को  ऐसे योगासनों का नियमित अभ्यास करना चाहिये। 


 मकर सक्रांति की प्रातः कालीन बेला में आयोजित सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में कार्यक्रम अधिकारी जी एम उपाध्याय,  राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यालय सहायक अमृत कुमार श्रीवास्तव, कर्मचारी कार्तिक राम पटेल, सौरभ सिंह, महाविद्यालय के वरिष्ठ स्वयंसेवक शनिदेव खूटे, जयप्रकाश पटेल, यदुनंदन सिंह, शास्वत शर्मा, तिलेश्वर पटेल, राहुल गुप्ता, मनीष कुमार, पूजा गुप्ता, श्रिया साहू, स्वाति राठौर, दुर्गा नेताम आदि का सक्रिय भूमिका रही।