COVAXIN बनी यूनिवर्सल वैक्सीन, बड़ों और बच्चों को दिया जा सकेगा एक ही तरह का टीका : Bharat Biotech

हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने गुरुवार को घोषणा की कि उसकी स्वदेशी रूप से विकसित COVID-19 वैक्सीन Covaxin अब वयस्कों और बच्चों के लिए एक सार्वभौमिक वैक्सीन (Universal Vaccine) है।  भारत बायोटेक ने कहा, ‘कोवैक्सीन अब वयस्कों और बच्चों के लिए एक सार्वभौमिक टीका है। COVID-19 के खिलाफ एक वैश्विक वैक्सीन विकसित करने के हमारे लक्ष्य हासिल कर लिए गए हैं और लाइसेंस के लिए सभी तरह के कार्य भी पूरा कर लिया गया है।’

इससे पहले, हैदराबाद स्थित हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता ने दावा किया था कि उसकी COVID वैक्सीन कोवैक्सीन कोरोना वायरस के डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों ही वेरिएंट को बेअसर कर सकती है। अध्‍ययन में पाया गया है कि कोवैक्सीन की बूस्टर खुराक में ओमिक्रॉन और डेल्टा वैरिएंट से संक्रमण को रोकने की क्षमता है। भारत बायोटेक ने कहा कि जिन लोगों को कोवैक्सीन की बूस्टर डोज शुरुआती दो खुराक के छह महीने बाद दी गई उनमें ओमिक्रोन और डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ प्रतिरक्षा क्षमता बनती पाई गई है। इससे पहले के अध्ययनों में कोवैक्‍सीन के अल्फा, बीटा, डेल्टा, जीटा और कप्पा को रोकने की क्षमता सामने आई है।

वहीं, भारत बायोटेक ने भारत के औषधि महानियंत्रक से ‘कोवैक्सीन’ के लिए नियमित बाजार की मंजूरी मांगी है, जो वर्तमान में देश में केवल आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत है। सूत्र के मुताबिक, फर्म ने अभी तक कोवैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण का पूरा डेटा डीसीजीआई को जमा नहीं किया है।