सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो अभिनंदन से प्रेरित होकर कांस्टेबल ने रखी लंबी मूंछें, पुलिस प्रशासन ने किया सस्पेंड

मध्य प्रदेश से एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है. यहां रविवार को एमपी पुलिस प्रशासन ने एक कांस्टेबल ड्राइवर राकेश राणा को लंबी मूंछ रखने के आरोप में सस्पेंड कर दिया है. राकेश राणा के मुताबिक, मुझसे अपनी मूंछों को सही आकार में काटने के लिए कहा गया था, लेकिन मैंने मना कर दिया. इससे पहले कभी भी मेरी सेवा में मुझे ऐसा करने के लिए नहीं कहा गया था.

राजधानी भोपाल में पुलिस मुख्यालय में तैनात पुलिस आरक्षक को अजीब तरीके से मूंछें और बाल बड़े-बड़े रखने के मामले में सस्पेंड कर दिया है. पुलिस मुख्यालय के आदेश में साफ-साफ हवाला दिया गया है कि आरक्षक का टर्नआउट चेक करने पर ठीक नहीं पाया गया. उसे जब अपने बाल और मूंछें कटवाने के लिए कहा गया तो उसने ऐसा नहीं किया. ऐसे में उसे यह कहते हुए निलंबित(Suspend) कर दिया गया कि उसने पुलिस यूनीफार्म सेवा में अनुशासनहीनता की है.

सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो अभिनंदन से प्रेरित होकर रखी थी लंबी मूंछें

वहीं, निलंबित पुलिस आरक्षक का कहना है कि वह सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो कैप्‍टन अभिनंदन से प्रेरित होकर ऐसी मूंछें रखी हैं. अगर नौकरी जाती है तो जाए, वह जाति से राजपूत है और अपनी मूंछें नहीं कटाएगा. पुलिस मुख्यालय के सहायक पुलिस महानिरीक्षक कोआपरेटिव फ्राड व लोकसेवक गारंटी प्रशांत शर्मा ने आदेश जारी किया कि आरक्षक राकेश राणा एमटीपूल भोपाल, जोकि विशेष पुलिस महानिदेशक को आपरेटिव फ्राड व लोकसेवा गारंटी के वाहन पर चालक के रूप में कार्यरत है.

कौन हैं सर्जिकल स्ट्राइक वाले अभिनंदन

बता दें, तत्कालीन विंग कमांडर, अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान (Pakistan) की सीमा में घुसकर उसके F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. उन्होंने बालाकोट एयर स्ट्राइक के ठीक दूसरे दिन पाकिस्तानी लड़ाकू विमान का शिकार किया था. उन्हें इसके लिए पहले शौर्यचक्र से सम्मानित किया जा चुका है.

मूंछ रखने के मिलते हैं पैसे

दो साल पहले उत्तर प्रदेश में प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबल (पीएसी) अधिकारियों ने बड़ी और मुड़ी हुई मूंछों वाले कर्मियों के लिए मूंछों के इनाम को 400 प्रतिशत तक बढ़ा दिया था. साथ ही, मूंछों के रखरखाव के लिए भत्ता 50 रुपए से बढ़ाकर 250 रुपए प्रति माह कर दिया था. रिपोर्ट में कहा गया था कि पुलिसकर्मियों के बीच बड़ी मूंछें रखने का चलन कम हो गया है और अब समय आ गया है कि फैशन फिर से शुरू हो.