स्टेशन के बाहर भी रेलवे उपलब्ध कराएगी बहुउद्देश्यीय स्टाल

बिलासपुर 9 जनवरी (वेदांत समाचार)।  जोनल स्टेशन के बाहर भी रेलवे यात्रियों को जरुरत के सामान उपलब्ध कराएगी। दो बहुउद्देश्य स्टाल स्थापित करने की रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए जगह चिंहित कर लिया गया। इसके साथ ही टेंडर की प्रक्रिया भी लगभग पूरी कर ली गई। बहुउद्देश्यीय स्टाल होने के कारण इसमें सभी सामान बिकेंगे। जिन दो जगहों का चयन किया गया है। उनमें एक एमएफसी बिल्डिंग के सामने आया और बुधवारी बाजार की ओर से स्टेशन पहुंचने वाला मार्ग है। एक तरह यह स्टेशन एक – एक छोर हैं और इससे यात्रियों को लाभ ही मिलेगा।

अभी रेलवे ने स्टेशन के अंदर प्लेटफार्म पर स्टाल आवंटित करती थी। यह पहली बार है जब बाहर भी यात्रियों की सुविधा के लिए स्टाल खोलने का निर्णय लिया गया है। इस स्टाल की खास बात यह है कि संचालक को इसे 24 घंटे खोलने की अनुमति दी जाएगी, ताकि यात्रियों को कोई भी सामान खरीदने या खाने – पीने की चीजें खरीदने के लिए भटकना न पड़े। इससे रेलवे को राजस्व भी प्राप्त होगा।

इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया भी की जा रही है, ताकि जितनी जल्दी हो इस सुविधा को शुरू कर दी जाए। मालूम हो कि स्टेशन के अंदर भी कुछ पुराने स्टालों को बहुउद्देश्यीय स्टाल के रूप में तब्दील किया गया। इसमें मेडिकल स्टोर व बुक डिपो शामिल है। अब यहां सभी तरह के सामान बिक रहे हैं। इसलिए नए स्टालों में सभी तरह के सामान रखने की छूट दी जाएगी। इसे लेकर रेल की जिस तरह की तैयारियां चल रही है। माना जा रहा है कि इस महीने के अंत या फरवरी प्रथम सप्ताह तक बहुउद्देश्यीय स्टाल अस्तित्व में आ जाएंगे।