काेराेना संक्रमण में काेरबा प्रदेश में 5वें‎ स्थान पर, शनिवार काे मिले 307 केस‎

कोरबा 9 जनवरी (वेदांत समाचार)। जिले में शनिवार काे काेराेना संक्रमण के 307 नए केस मिले हैं। इसके बाद जाे ताजा ट्रेंड बना है वह काेराेना की दूसरी लहर से भी ज्यादा तेज है। तब हर दिन संक्रमित मिलने वाले केस काे डबल सेंचुरी से ट्रिपल सेंचुरी पहुंचने में 4 दिन लगे थे, जबकि तीसरी लहर में शुक्रवार काे 267 केस के बाद सीधे 3 साै से अधिक केस मिले हैं।

जिले में 10 दिनाें के भीतर बढ़ी काेराेना संक्रमण की रफ्तार से काेरबा प्रतिदिन मिलने वाले सर्वाधिक पाॅजिटिव केस के मामले में प्रदेश में 5वें नंबर पर पहुंच गया है। वहीं टेस्टिंग के आधार पर जाे केस मिल रहे हैं उससे जिले का संक्रमण दर 10 प्रतिशत से ऊपर जा रही है। खास बात यह है कि पाॅजिटिव मिल रहे केसाें में ज्यादातर 18 वर्ष से अधिक उम्र के लाेग हैं, उसमें भी 70 फीसदी से ज्यादा वैक्सीन की दाेनाें डाेज लगवा चुके हैं। संक्रमण की ऐसी स्थिति बनी रही तो टोटल लॉकडाउन भी लगना संभावित है।

तीसरी लहर में 80 वर्षीय वृद्ध की पहली माैत
30 दिसंबर से जिले में तीसरी लहर की दस्तक मानी जा रही है। इस दाैरान 9वें दिन शुक्रुवार काे संक्रमित 80 वर्षीय वृद्ध की पहली माैत हुई है। वृद्ध काे टीबी समेत अन्य बीमारी थी। जिन्हें काेराेना टीके का सिंगल डाेज ही लगी थी। हरदीबाजार के रलिया निवासी उक्त वृद्ध 5 दिन से बीमार थे। शुक्रवार शाम उन्हें ईएसआईसी काेविड अस्पताल में भर्ती कराया । तब उनका ऑक्सीजन लेवल 50 था। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा था, पर रात साढ़े 10 बजे उनकी माैत हाे गई। इससे पहले 27 दिसंबर काे बांकीमाेंगरा क्षेत्र के एक काेराेना संक्रमित की माैत हुई थी।

लैब पर बढ़ा दबाव, तीन दिनाें में मिल रही रिपाेर्ट
मेडिकल काॅलेज हाॅस्पिटल में खुले वायराेलाॅजी लैब में आरटीपीसीआर टेस्ट हाे रहा है। लैब में प्रतिदिन करीब 5 साै सैंपल की टेस्टिंग की क्षमता है लेकिन काेराेना संक्रमण तेजी से बढ़ने के कारण इसकी तुलना में करीब दाेगुने सैंपल टेस्ट के लिए पहुंच रहे हैं। जिस कारण अब टेस्टिंग के बाद सैंपल की आरटीपीसीआर जांच रिपाेर्ट मिलने में 2-3 दिन लग रहे हैं। इसी तरह कई संक्रमिताें ने रिपाेर्ट पाॅजिटिव आने की सूचना देने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग व निगम के दल द्वारा समय पर दवा नहीं पहुंचाने की शिकायत की है।