Google doodle: महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के जन्मदिन पर गूगल ने इस खास अंदाज में दी श्रद्धांजलि

Google doodle: महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग (scientist stephen hawking) की 80वीं जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर एक एनिमेटेड वीडियो के जरिए श्रद्धांजलि दी है. Google ने हॉकिंग को “इतिहास के सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिक को एक वीडियो के रूप में दिखाने की कोशिश की है. हॉकिंग एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे जिन्होंने फिजिक्स (physics) और उससे आगे के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया था. एक एनिमेटेड वीडियो बनाकर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. उनके अद्भुत योगदान में ब्रह्मांड विज्ञान, गुरुत्वाकर्षण (gravity), ब्लैक होल (Black Hole) पर आधारित क्वांटम सिद्धांत, थर्मोडायनामिक्स और सूचना सिद्धांत शामिल हैं.

डूडल (doodle) के बारे में अपने विवरण में, Google ने लिखा है कि “आज का वीडियो डूडल इतिहास के सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिक दिमागों में से एक, अंग्रेजी ब्रह्मांड विज्ञानी, लेखक और सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग के जंयती पर है. ब्लैक होल (Black Hole) के टकराने से लेकर बिग बैंग तक, ब्रह्मांड की उत्पत्ति और यांत्रिकी पर उनके सिद्धांतों ने आधुनिक भौतिकी में बदलाव लाया था. जबकि उनकी सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों ने दुनिया भर में लाखों पाठकों के लिए इस क्षेत्र को आसान बनाया है.

वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का जीवन

उनका जन्म 08 जनवरी 1942 को एक शोध जीवविज्ञानी और चिकित्सा शोधकर्ता के परिवार में हुआ था. स्टीफन हॉकिंग, 1962 में यूनिवर्सिटी कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में भौतिकी में स्नातक की डिग्री ली थी. फिर उन्होंने 1966 में ट्रिनिटी हॉल, कैम्ब्रिज से पीएचडी की पढ़ाई की, जहां उन्हें कैंब्रिज में गोनविले और कैयस कॉलेज में एक research fellow के रूप में चुना गया था. उन्होंने “ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम” नामक एक पुस्तक भी लिखी जो 1988 में प्रकाशित हुई थी.

वह रॉयल सोसाइटी के फेलो के रूप में भी थे और यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज और पोंटिफिकल एकेडमी ऑफ साइंसेज के सदस्य के रूप में भी शामिल थे. प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग के पास 13 honorary डिग्रियां हैं. 18 मार्च 2018 को उनका निधन हो गया.