पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार होती तो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक जैसी घटना नहीं होती- मनीष सिसोदिया

TV9 सत्ता सम्मलेन (TV9 Satta Sammelan) के मंच पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार होती तो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक जैसी घटना नहीं होती. वहीं पार्टी के विजन पर कहा कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने 5 साल सरकार चलाई और फिर कहा कि अगर मैंने काम किया हो तो मुझे वोट देना, जनता ने फिर उन्हें चुना जिससे साबित हो गया कि हमारा मॉडल सफल है.

सिसोदिया ने कहा कि पंजाब के सामने अब एक उदाहरण है की यहां अगर हम सरकार में आए तो क्या बदलाव ला सकते हैं.अरविंद केजरीवाल के पास विजन है जिसके मूल में बच्चों की एजुकेशन सबसे पहले हैं. हम चाहते हैं कि मंत्रियों की जगह फ्री बिजली आम लोगों को मिलनी चाहिए.

पंजाब में लोगों पर टैक्स लगाकर की जा रही उनकी जेब खाली

पंजाब में टैक्स को लेकर सिसोदिया ने कहा कि पंजाब में रेत खनन का मामला है जिसकी रिश्वत सीएम हाउस तक जाने की जानकारी सामने आई है, जबकि लोगों पर टैक्स लगाकर उनकी जेब खाली की जा रही है. कांग्रेस और बीजेपी का इतिहास रहा है कि टैक्स के पैसे का दुरूपयोग करो, हम कहते हैं कि जनता के टैक्स के पैसे को उन्हें वापस लौटाओ, इन्हें फ्री की योजनाएं कहा जाना गलत है. जनता ने टैक्स इसलिए ही दिया है कि ये सरे काम पूरे हों. जनता से लिया टैक्स नेताओं के करप्शन में नहीं जाना चाहिए, हम चाहते हैं ये जनता के काम आए इसके लिए पैसे से मदद या फिर योजनाएं चलाई जानी चाहिए और हम ऐसा ही कर रहे हैं.

हमने दिल्ली में टैक्स कम किए और सरकार कर्ज में नहीं है

सिसोदिया ने टैक्स को लेकर दिल्ली का उदाहरण देते हुए कहा कि जब हमारी सरकार बनी थी तब भी दिल्ली के लोग 1200 करोड़ टैक्स मिलता था, दिल्ली को केंद्र टैक्स के पैसे में हिस्सेदारी नहीं दी थी. हमने टैक्स कम किए और 30 हज़ार करोड़ का बजट 60 हज़ार करोड़ कर दिया और सरकार कर्ज में नहीं है. सिसोदिया ने आगे कहा कि पंजाब के नेताओं ने यहां के रिसोर्सेज लुटा दिए और इसलिए सरकार कर्ज में है. रेत खनन इसका बड़ा उदाहरण है, इतना बड़ा रिसोर्स है लेकिन वो करप्शन का अड्डा बन गया है, सिर्फ नेताओं की जेब भरने के काम आता है. पंजाब के लोग भी चाहते हैं कि अरविंद केजरीवाल ने जैसा ईमानदार काम किया है वैसा ही काम यहां भी होगा.

‘कांग्रेस-बीजेपी शिक्षा-रोजगार के मुद्दों से भटकाने की करती है कोशिश’

पंजाब में सबसे बड़ा मुद्दा बच्चों की शिक्षा का है, पंजाब में सबसे बड़ा मुद्दा पंजाब के कारोबार का है. ये बिजनेस का हब हुआ करता था लेकिन राजनीति ने सब ठप कर दिया. कांग्रेस-बीजेपी राजनीतिक मुद्दों की बात कर शिक्षा-रोजगार के मुद्दों से भटकाने की कोशिश करती है.

पैरलल इकॉनोमी होगी ख़त्म तो पंजाब में नशा भी खत्म: सिसोदिया

नशे से जुड़े सवाल पर सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में बीजेपी नशे का कारोबार चला रही थी, 4000 दुकानें चलाई जा रही थी. 3500 करोड़ का मुनाफा कमा रहीं थी ये दुकानें. सिसोदिया ने कहा कि पैरलल इकॉनोमी ख़त्म करनी होगी पंजाब में भी नशा ख़त्म हो जाएगा. सिसोदिया ने कहा कि राजनीतिक मुद्दों पर स्टैंड लेने के लिए हम लोगों से बात करेंगे, लेकिन हमारे मुख्य मुद्दे शिक्षा, बेरोजगारी और कारोबार ही हैं. नहर या चंडीगढ़ से जुड़े मुद्दे पर लोगों से बात कर फैसले लिए जाएंगे. इन मुद्दों पर आम सहमति से फैसले लिए जाएंगे.

दिल्ली में स्थिति सेकेंड वेव में भी काफी बेहतर थी

वहीं दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्र के ऑक्सीजन मैनेजमेंट के चलते सभी राज्यों को झेलना पड़ा था. हम लोग तैयार हैं, हालांकि ओमिक्रॉन काफी तेजी से फ़ैल रहा है. राहत की बात ये है कि इसके लक्षण काफी माइल्ड हैं और मैं लोगों को ये ही सलाह दे रहा हूं अगर लक्षण नहीं है तो वे अस्पताल में भर्ती न हों. दिल्ली में स्थिति सेकेंड वेव में भी काफी बेहतर थी जबकि दूसरे राज्यों में तो नदियों के किनारे लाशें जलाई गई और नदियों में बहाई जा रहीं थीं.

सीएम कैंडिडेट और भगवंत मान के नाम पर क्या बोले सिसोदिया?

सिसोदिया ने आगे कहा कि पंजाब में लोग कांग्रेस से ऊब चुके हैं और बीजेपी के पास यहां जमीन नहीं है. ऐसे में पंजाब में भी आम आदमी पार्टी की पूर्ण बहुमत से सरकार बनने जा रही है. सीएम कैंडिडेट के सवाल पर सिसोदिया ने कहा कि भगवंत मान पार्टी के अहम नेता हैं और समय आने पर सीएम फेस भी अनाउंस कर दिया जाएगा. पार्टी फिलहाल कई नामों पर विचार कर रही है और नाम भी जल्दी अनाउंस कर दिया जाएगा.