भूस्खलन की चपेट में आए अस्पताल का निर्माण कर रहे मजदूर, 14 लोगों की मौत, तीन जख्मी

दक्षिण-पश्चिमी चीन (China) में एक निर्माण स्थल पर हुए भूस्खलन (Landslide) में 14 लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. आधिकारिक रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि गुइझोऊ प्रांत (Guizhou province) के बिजी शहर (Bijie city) में सोमवार शाम को हुए भूस्खलन (Landslide in China) के कारणों की जांच की जा रही है. भूस्खलन के समय मजदूर एक अस्पताल के लिए ट्रेनिंग फैसेलिटी का निर्माण कर रहे थे. पहाड़ी इलाकों की बहुलता वाला गुइझोऊ प्रांत चीन के सबसे कम विकसित क्षेत्रों में से एक है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया कि रात भर तक चले बचाव प्रयास में 1,000 से अधिक लोग शामिल हुए. मैनेजरों द्वारा पैसे में की जाने वाली कटौती, सेफ्टी स्टैंडर्ड को लेकर ढीले नियम और पुराने होते बुनियादी ढांचे के परिणामस्वरूप चीन में कार्यस्थल पर होने वाली दुर्घटनाएं बार-बार होने वाली घटनाएं बन चुकी हैं. ये एक समस्या है, जिसकी वजह से चीन के लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है. चीन के सबसे भीषण हादसों में टियांजिन के बंदरगाह शहर में एक रासायनिक गोदाम में 2015 में हुआ भीषण विस्फोट शामिल है. इस हादसे में 173 लोग मारे गए थे, जिनमें से अधिकांश अग्निशामक और पुलिस अधिकारी थे.

सितंबर में सिचुआन में हुआ भूस्खलन

इससे पहले, सितंबर में स्थानीय मीडिया ने बताया था कि दक्षिण-पश्चिमी चीन के सिचुआन प्रांत (Sichuan province) में भूस्खलन के बाद कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 12 लोग लापता हो गए. चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क (सीजीटीएन) ने बताया था कि दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के तियानक्वान काउंटी में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य लापता हो गए. सिचुआन प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने विभिन्न शहरों से 260 से अधिक लोगों को खोज और बचाव प्रयासों के लिए शहर में भेजा था.

वहीं, जुलाई 2019 में दक्षिणी चीन के एक गांव में भूस्खलन में 36 लोगों की मौत हो गई थी. ये हादसा भी गुइझोऊ प्रांत में ही हुआ था. इस हादसे में 15 लोग लापता हो गए थे. हादसे के समय पूरे इलाके में भारी बारिश हो रही थी. इस वजह से भूस्खलन हुआ. इस दौरान सामने आई तस्वीरों में लोगों को राहत एवं बचाव कार्यों में जुटे हुए देखा गया था. चीन के पहाड़ी इलाकों में अक्सर ही हादसे होते रहते हैं.