BREAKING : इस्पात संयंत्र के सिंटरिंग प्लांट-3 के कन्वेयर गैलरी में लगी आग, जीएम झुलसे

भिलाई 3 जनवरी (वेदांत समाचार)।  भिलाई इस्पात संयंत्र के सिंटरिंग प्लांट-3 में सोमवार को कन्वेयर गैलरी में आग लग गई। घटना के समय गैलरी को शट डाउन पर लेकर मरम्मत कार्य किया जा रहा था। घटना में करीब सौ मीटर कन्वेयर बेल्ट खाक हो गया। कर्मचारियों और दमकल विभाग ने मिलकर आग पर काबू पा लिया। इस दौरान जीएम मेकेनिकल आग की चपेट में आने से 15 फीसद झुलस गए। उन्हें बीएसपी के सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है।

भिलाई इस्पात संयंत्र के सिंटरिंग प्लांट-3 में कन्वेयर गैलरी वाले हिस्से में आर 112 और आर 113 कन्वेयर में मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। इस वजह से इस गैलरी को शटडाउन पर लिया गया है। सोमवार का दोपहर लगभग 12.30 बजे, बेल्ट 112 में आग लग गई। अचानक आग लगते ही वहां मरम्मत कार्य में लगे कर्मियों में अफराफरी का माहौल हो गया था।

सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम

कन्वेयर गैलरी में आग लगने की सूचना बीएसपी फायर ब्रिगेड के कंट्रोल रूम को दी गई। इसके साथ कर्मचारियों ने मौके पर मौजूद संसाधनों से आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया। बीएसपी फायर ब्रिगेड की की छह गाडियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने कवायद शुरू की गई। करीब एक घंटे के भीतर आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया। अंदेशा जताया जा रहा है कि मरम्मत कार्य के दाैरान वेल्डिंग आदि की वजह से आग लगी होगी।

चपेट में आए जीएम

घटना में कन्वयेयर के आर-112 का दोनों ओर का सौ मीटर बेल्ट जल गया। आग पर काबू पाने के प्रयास के दौरान चपेट में आने से जीएम मेकेनिकल मेंटेनेंस प्रणय कुमार राय झुलस गए। उन्हे उपचार के लिए पहले मेनगेट लाया गया। वहां से सेक्टर 9 अस्पताल भेज दिया गया। जहां बर्न वार्ड में उन्हें भर्ती किया गया है। उनका चेहरा, बाया हाथ वाला हिस्सा हल्का झुलसा है। घटना के समय बेल्ट के मरम्मत का कार्य में चल रहा था इस वजह से उत्पादन पर कोई असर नहीं हुआ है।

रा मटेरियल की होती है आपूर्ति

सिंटरिंग प्लांट में जो कन्वयेर बेट जला है उससे ओर हैंडलिंग प्लांट से सिंटर प्लांट में रा मटेिरयल की आपूर्ति होती है। समय समय पर इस कन्वेयर की मरम्मत का काम होता है। आज भी मरम्मत का काम चल रहा था। बीएसपी प्रबंधन की ओर से जारी बयान में बताया गया कि घटना में जीएम मामूली रूप से झुलस गए हैं। उन्हें सेक्टर-9 अस्पताल के बर्न यूनिट में भर्ती किया गया है। बीएसपी में उत्पादन अप्रभावित है।

घंटे भर पहले प्लेट मिल में भी लगी थी

संयंत्र के सिंटर प्लांट में हुई घटना से करीब एक घंटे पहले प्लेट मिल में भी आग लग गई थी। जानकारी के अनुसार मिल के गैस पाइप लाइन में यह आग लगी थी। घटना की जानकारी लगने पर महज 10 मिनट के भीतर ही आग पर काबू पा लिया गया था। यहां पर भी किसी तरह का नुकसान अथवा उत्पादन प्रभावित नहीं हुआ है।