कालेजों के बैंक खाते अपडेट नहीं होने से विद्यार्थियों की फीस भेजने में परेशानी

इंदौर 03 जनवरी (वेदांत समाचार)।  सत्र 2021-22 में यूजी-पीजी में कालेजों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की फीस ट्रांसफर करने में उच्च शिक्षा विभाग को परेशानी आ रही है। कारण यह है कि कई कालेजों ने अपने बैंक खाते अपडेट नहीं करवाए हैं। इसके चलते फीस की राशि कालेजों के खातों में जमा नहीं हो पा रही है। मामले में विभाग ने पोर्टल पर एक सूची अपलोड की है, जिसमें दो दर्जन से ज्यादा कालेजों के बैंक खातों की जानकारी नहीं है। इंदौर सहित भोपाल, उज्जैन, विदिशा, भिंड समेत अन्य शहरों के कालेज इसमें शामिल हैं।

सत्र 2021-22 में नवंबर के आखिरी सप्ताह तक कालेजों में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया था। विद्यार्थियों ने आनलाइन फीस जमा की थी, जो उच्च शिक्षा विभाग के पास पहुंची थी। आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया से जुड़े कुछ कालेजों ने अभी तक नए बैंक खाते नहीं जुड़े हैं। इसके चलते आनलाइन फीस की पहली किस्त की राशि कुछ कालेजों के खातों में जमा नहीं हुई है। मामले में विभाग ने दिसंबर में इन कालेजों से खातों की जानकारी देने के निर्देश दिए थे। मगर अभी तक कुछ कालेजों ने खातों के बारे में बताना तक उचित नहीं समझा है।

विभाग ने ऐसे कालेजों की सूची बनाकर पोर्टल पर अपलोड कर दी है। 26 कालेज को बैंक खाता नंबर बताने को कहा है, जिसे प्रवेश के दौरान छात्र-छात्राओं ने फीस जमा करवाई है। उसे कालेजों को दे सके। वहीं फीस की दूसरी किस्त भी विद्यार्थियों से सीधे कालेज के खातों में ट्रांसफर करवाई जा सके। मामले में उच्च शिक्षा विभाग ने कालेजों को तीन दिन का समय दिया है। अतिरिक्त संचालक डा. सुरेश सिलवाट का कहना है कि कालेजों को 5 जनवरी तक प्रक्रिया पूरी करनी है।