आर्थिक विकास की योजना और नीतियां बनाने में आर्थिक आंकड़ों का बड़ा महत्व : कुलपति वर्मा

रायपुर 03 जनवरी (वेदांत समाचार)।  छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में वरिष्ठ प्रोफेसर जेएल भारद्वाज और डा. बीएल सोनेकर द्वारा लिखित छत्तीसगढ़ की जनांकिकीय पुस्तक का विमोचन पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति प्रो. केएल वर्मा ने किया। कुलपति वर्मा ने कहा कि आर्थिक विकास की योजना और आर्थिक नीतियां बनाने में आर्थिक आंकड़ों का बड़ा महत्व होता है।

उन्होंने कहा कि प्रो. जेएल भारद्वाज, विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में विभागाध्यक्ष रहे। वे संचालक, महाविद्यालय विकास परिषद एवं निदेशक यूजीसी अकादमिक स्टाफ कालेज भी रहे। डा. भारद्वाज जब वे किसी आर्थिक विषय पर अपने विचार रखते थे तो वह तथ्य परक और आंकड़ों द्वारा प्रमाणित होते थे। वहीं छत्तीसगढ़ की जनांकिकीय में भी तथ्यों का विश्लेषण आंकड़ों के आधार पर किया गया है। यह सरकार की आर्थिक योजना और नीतियों के निर्माण में सहायक होगा।

00 2001 और 2011 की जनगणना के आंकड़ों का जिलेवार विश्लेषण

प्रो. भारद्वाज ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनांकिकीय में वर्ष 2001 एवं 2011 की जनगणना के आंकड़ों का जिलेवार विश्लेषण किया गया है और उनके परफार्मेंस के आधार पर 27 जिलों का क्रम (रैंक) दिया गया है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार छत्तीसगढ़ की जनसंख्या की दशकीय वृद्धि 22.61 प्रतिशत रही। यह वृद्धि अनुसूचित जाति वर्ग में 35.37 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति में 18.23 प्रतिशत और सामान्य वर्ग में 22.61 प्रतिशत है।

अनिल अग्रवाल बनाए गए कांग्रेस के खेलकूद प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष

प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने शहर के युवा व्यवसायी अनिल अग्रवाल को (खेलकूद प्रकोष्ठ) का प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत किया है। अनिल की नियुक्ति प्रदेश कांग्रेस कमेटी खेलकूद प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन ने की है। रविवार को रहमानिया चौक कैरम क्लब के सदस्य आबिद भाई, आरिफ समेत अन्य सदस्यों ने अनिल अग्रवाल का आतिशबाजी के साथ फूल-मालाओं से भव्य स्वागत कर बधाई दी। इस मौके पर अनिल अग्रवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया।