तीन दिन बंद रहने के बाद एक बार फिर खुले जगन्नाथ मंदिर के ‘द्वार’, पुजारियों ने मंदिर में किया अनुष्ठान

ओडिशा में कोरोना वायरस के 424 नए मरीजों की पुष्टि हुई है जिसके बाद सोमवार को कुल मामले बढ़कर 10,55,980 हो गए हैं. संक्रमण से राज्य में पिछले 24 घंटे में किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है.

जगन्नाथ मंदिर 31 दिसंबर से तीन दिनों तक बंद रहने के बाद एक बार फिर सोमवार को भक्तों के लिए खोल दिया गया. श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के एक अधिकारी ने बताया कि कोविड-​​19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नए साल के आसपास भीड़ से बचने के लिए 12वीं शताब्दी के मंदिर को बंद कर दिया गया था. उन्होंने बताया कि इन तीन दिन के दौरान पुजारियों और सेवकों ने मंदिर में सभी अनुष्ठान किए. मंदिर को रोगाणुमुक्त करने का काम भी किया गया. उन्होंने कहा कि कोविड-19 संबंधी सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, भक्तों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है.

ओडिशा में कोरोना वायरस के 424 नए मामले

ओडिशा में कोरोना वायरस के 424 नए मरीजों की पुष्टि हुई है जिसके बाद सोमवार को कुल मामले बढ़कर 10,55,980 हो गए हैं. स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया गया है कि संक्रमण से राज्य में पिछले 24 घंटे में किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है, लिहाज़ा मृतक संख्या 8,463 पर स्थिर है. संक्रमण के सबसे ज्यादा 151 नए मामले खुर्दा जिले में आए हैं. राजधानी भुवनेश्वर इस जिले का हिस्सा है. नए मरीजों में 47 बच्चे भी शामिल हैं. बुलेटिन में बताया गया है कि राज्य में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 2,355 हो गई है जबकि 10,45,109 मरीज संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं. उसमें बताया गया है कि राज्य में 2.93 करोड़ से अधिक लोग कोविड रोधी टीके की पहली खुराक लगवा चुके हैं जबकि 2.1 करोड़ लोगों का पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है.

15 साल से 18 साल के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 15 साल से 18 साल के किशोरों के लिए समूचे राज्य में 939 विशेष सत्रों में टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है. उन्होंने बताया कि जिन किशोरों ने कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराया हुआ है, वे सुबह आठ से दोपहर एक बजे तक टीका लगवा सकते हैं. अधिकारी के मुताबिक, सरकार ने इस महीने के अंत तक टीकाकरण अभियान को पूरा करने का लक्ष्य रखा है.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशक एवं टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. बिजय पाणिग्रही ने कहा कि एक जनवरी 2007 को या उससे पहले जन्म लेने वाले किशोर टीकाकरण के लिए पात्र हैं, और उन्हें कोवैक्सीन की पहली खुराक के 16 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी. उन्होंने कहा कि कोविड से संक्रमित हो चुके किशोर संक्रमण मुक्त होने के तीन महीने बाद टीका लगवा सकते हैं. अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने 15 साल से 18 साल आयु वर्ग श्रेणी में 25.53 लाख किशोरों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है.