वैष्णो देवी मंदिर हादसा: सभी मृतकों की हुई पहचान, परिजनों को सौंपे गए 11 लोगों के शव- दो को किया एयरलिफ्ट..

जम्मू-कश्मीर के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ मचने से शनिवार को 12 लोगों की मौत हो गई और 13 लोग घायल हुए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, 12 लोगों में से 11 के शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए हैं और परिवहन के लिए भी आवश्यक व्यवस्था की गई है. वहीं 2 शवों को एयरलिफ्ट किया गया. बाकी बचे हुए शव को सड़क मार्ग से भेजा गया.मृतकों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और एक जम्मू-कश्मीर का निवासी बताया जा रहा है. दरअसल भक्त साल के पहले ही दिन माता वैष्णो देवी के दर्शन कर पूरे साल के लिए उनका आशीर्वाद लेना चाहते हैं, लेकिन शनिवार सुबह मंदिर में भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत हो गई.

भगदड़ की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और राहत व बचाव का कार्य शुरू (Rescue Operation Underway) कर दिया.माता वैष्णो देवी मंदिर जाने के लिए कटरा भक्तों के लिए एक बेस की तरह है. यहां भगदड़ स्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल पहुंच गया है. भगदड़ के बाद वहां से एंबुलेंस को आते-जाते देखा गया है.

भगदड़ में घायल लोगों का चल रहा है इलाज

इस बीच केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) कटरा के नारायणा अस्पताल पहुंचे, जहां भगदड़ में घायल लोगों का इलाज चल रहा है. उन्होंने घायलों से मिलने के बाद कहा, ‘कुछ सालों में ​देखने को मिला है​ कि नए साल की पूर्व संध्या पर युवा यात्रा करने आते हैं और हमें इसके अनुकूल व्यवस्था करनी होगी. हम तकनीक और इनोवेशन के विकल्प तलाश सकते हैं.’

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कटरा स्थित माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारजनों के लिए 10 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. इसके अलावा घायलों को 2-2 लाख रुपये देने की घोषणा भी उपराज्यपाल ने की है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कटरा स्थिति माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में जान गंवाने वालों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने शोक-संतप्त परिवारों को सांत्वना भी दी है और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिवारजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय आपदा कोष से 2 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे.