Chhattisgarh municipal election 2021: बैकुण्ठपुर नगर पालिका में बीजेपी की ‘सरकार’, कांग्रेस को मिला झटका

कोरियाः बैकुंठपुर नगर पालिका में अध्यक्ष पद का चुनाव हुआ. इस चुनाव में कांग्रेस को बीजेपी से बड़ा झटका मिला है. नगर पालिका में बहुमत होने के बाद भी कांग्रेस प्रत्याशी अध्यक्ष नहीं बन पाया. क्रास वोटिंग की वजह से पहले फैसला टाई होने के बाद पर्ची सिस्टम में बीजेपी प्रत्याशी नविता शिवहरे ने बाजी मार ली.

बैकुण्ठपुर नपा में कांग्रेस निर्वाचित पार्षदों के बीच सामंजस्य नहीं बना सकी. इसका फायदा बीजेपी ने हाथों-हाथ उठा लिया. अपने ही पार्टी के दो पार्षदों को मनाने में कांग्रेस सफल नहीं हो पाई और दोनों वोट बीजेपी में शामिल हो गए. बैकुण्ठपुर नपा में कांग्रेस से साधना जायसवाल और बीजेपी से नविता शिवहरे अध्यक्ष पद की उम्मीदवार रहीं. इसके बाद वोटिंग में दोनों को बराबर वोट मिले. टाई की स्थिति में चिट सिस्टम के माध्यम से अध्यक्ष पद के लिए नविता शिवहरे घोषित हुईं.

दो पार्षदों ने दिया कांग्रेस को धोखा

20 सीट वाले बैकुंठपुर नगर पालिका में 11 पार्षदों के साथ कांग्रेस का स्पष्ट बहुमत था. वहीं, बीजेपी के केवल 7 पार्षद चुने गए थे. दो निर्दलीय चुने गए थे. लेकिन जब अध्यक्ष पद के चयन की बारी आई तो कांग्रेस पार्षद ने पाला बदलकर भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किया. इस वजह से कांग्रेस प्रत्याशी साधना जायसवाल और भाजपा प्रत्याशी नविता शिवहरे के बीच फैसला में 10-10 मतों से टाई हो गया. फैसला पर्ची के जरिए किया गया.

बीजेपी उम्मीदवार को 11 मत

बीजेपी प्रत्याशी 11 मत हासिल कर अध्यक्ष बन गईं. भाजपा प्रत्याशी नविता शिवहरे के पति शैलेष शिवहरे पूर्व पालिका अध्यक्ष हैं. कांग्रेस की गुटबाजी का नतीजा रहा की पार्षदों की संख्या होने के बावजूद भी बैकुंठपुर नपा में क्रॉस वोटिंग हुआ और इसका फायदा बीजेपी को मिला. पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष शैलश शिवहरे की धरम पत्नी नविता शिवहरे अब बैकुण्ठपुर नपा की नई अध्यक्ष होंगी.