मुख्यमंत्री सुपोषण योजना से संदीप हुआ कुपोषण मुक्त

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने गृह भेंट करके पौष्टिक आहार के बारे में दी जानकारी

अम्बिकापुर। कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के तहत महिला-बाल विकास विभाग हितग्राहियों को लाभान्वित कर रहा है। शिशुवती तथा गर्भवती महिलाओं तथा 0 से 6 वर्ष के बच्चों को पोषक तत्वों के बारे में जानकारी के साथ पोषण आहार उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही कार्यकर्ताओं तथा पर्यवेक्षकों द्वारा हितग्राहियों के घर-घर भेंट कर स्वच्छता, पोषण तथा अन्य आवश्यक समझाइश दी जा रही है। हितग्राहियों को घर की बाड़ी मे पोषक तत्वों को लगाने की सलाह दी जा रही है, ताकि कुपोषण को दूर किया जा सके।

दरिमा परियोजना के ग्राम नवापाराकला में शिशुवती माता श्रीमती सुषमा के बच्चे संदीप का जन्म 12 जनवरी 2021 को हुआ था। वजन त्यौहार के समय साहिल का वजन 7 किलो 900 ग्राम था जो ढाई वर्ष के बच्चे में कुपोषित श्रेणी का था। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा लगातार गृह भेंट के माध्यम से बच्चे के माता-पिता को पोषण, स्वच्छता, टीकाकरण संबंधी आवश्यक समझाइश दी गई और नियमित सूखा राशन देकर उसको विभिन्न व्यंजन बनाकर देने व उन्हें खाने के लिए माता को समझाइश दी गई। श्रीमती सुषमा को अपने भोजन में पपीता, हरी साग-सब्जी, टमाटर, चुकन्दर आदि खाने की सलाह दी गई। जिससे बच्चे और उसके माता को पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक आहार मिल सके।

पर्यवेक्षक श्रीमती रामकुमारी खाखा द्वारा भी गृह भेंट द्वारा जागरूकता का वीडियो दिखाकर उसके फायदे के बारे में बताया गया। बच्चे को नियमित देखभाल किया गया तथा माता के लगातार पौष्टिक आहार लेने के कारण आज बच्चे का वजन 12 किलो 100 ग्राम है और बच्चा बिल्कुल स्वस्थ्य है। बच्चे के माता-पिता इससे काफी खुश हैं।