जिले में 93 हजार बच्चों को लगेगा कोविड का टीका

0 3 जनवरी से ऑन द स्पाट लगेगी कोवैक्सीन

रायगढ़ 30 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। जिले में 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को कोवैक्सीन की पहली डोज 3 जनवरी से लगना शुरू हो जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के पास फिलहाल 25,000 कोवैक्सीन की डोज है जिसमें 18 साल से अधिक लोगों का दूसरा डोज और 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को पहला डोज लगाना है। राज्य सरकार से अभी कोवैक्सीन की और डोज मिलना बाकी है। ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन को फिलहाल तरजीह नहीं दी गई है। 3 जनवरी से ऑन द स्पॉट ही बच्चों को टीके लगेंगे। टीके जिले के 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), 53 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और 3 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (अर्बन सीएससी) में लगेंगें। शुरूआत में स्वास्थ्य विभाग 80-90 जगहों पर बच्चों को टीका लगाने की योजना बना रहा है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पीएचसी में 2 वैक्सीनेटर 160 डोज तो सीएचसी में 3 वैक्सीनेटर करीब 200 डोज लगाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सारंगढ़ में 14,487, धरमजयगढ़ में 12,762, लोईंग में 10,328, खरसिया में 9,217, बरमकेला में 9,064, पुसौर में 8,481, लैलूंगा में 8,045, रायगढ़ शहर 9,991, तमनार में 6,128 और घरघोड़ा में 4,849 सहित कुल 93,351 बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी द्वारा सभी ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर्स को बच्चों को टीका लगाने के संदर्भ में सारी जानकारी साझा कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग को अब सिर्फ इंतजार है 3 जनवरी 2021 का जब वह 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को टीका लगाना शुरू कर सकें।

बच्चों को भी जल्द से जल्द लगा लिया जाएगा टीका : डीआईओ डॉ. भानू

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. भानू पटेल बताते हैं, “3 जनवरी से जिले के सभी पीएचसी-सीएचसी में बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। हर सेंटर्स में कम-से-कम 2 सेशन होंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ब्लॉक स्तर पर ट्रेनिंग दी जा चुकी है। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर्स को ब्लॉक एजुशेकशन ऑफिसर के साथ तालमेल बैठाकर बच्चों को टीका लगाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। जिस तरह से हमने 18 साल से अधिक लोगों को टीका लगाने में महारत हासिल की है, आशा है कि 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को टीका लगाने में रायगढ़ जिला प्रदेश में अव्वल ही रहेगा। इस आयु वर्ग के बच्चों को कोवैक्सीन ही लगनी है। फिलहाल हमारे पास 25,000 कोवैक्सीन के डोज हैं। राज्य से अभी और डोज मिलेंगे।”

कोरोना संक्रण को रोकना हम सभी की जिम्मेदारी : सीएमएचओ

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसएन केसरी का कहना है, `मौसम बदल रहा है और इसके साथ ही कोविड संक्रमण भी फैल रहा है। ऐसे में लोगों की स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही महंगी पड़ सकती है। बीमारी के लक्षण दिखने पर तुरंत अस्पताल जाकर चिकित्सक से संपर्क करें। नववर्ष की खुमारी में हमें किसी भी प्रकार के आयोजनों से दूरी बनाए रखना है। कोरोना संक्रमण से बचे रहने के लिए दो गज दूरी और मास्क पहनना है जरूरी अब भी है। इसका सभी को ध्यान रखना चाहिए। शत प्रतिशत वैक्सीन लेने के बाद भी हमें किसी भ्रम में नहीं रहना है, एक जिम्मेदार नागरिक का फर्ज निभाते हुए कोविड अनुरूप व्यवहार पर अमल करना होगा। बच्चों के लिए वैक्सीन 3 जनवरी से शुरू हो जाएगी। इसके लिए भी सभी के सहयोग की आवश्यकता है `

नववर्ष में होटलों एवं सार्वजनिक स्थानों में पार्टी का आयोजन रहेगा प्रतिबंधित

कलेक्टर भीम सिंह ने कोविड-19 एवं नये वेरिएण्ट ओमिक्रान के संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम को दृष्टिगत रखते हुए पूर्व में जारी आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए नववर्ष के उपलक्ष्य में होटलों एवं सार्वजनिक स्थानों में पार्टी के आयोजन को प्रतिबंधित किया है। उक्त आदेश का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 सहपठित एपिडेमिक डिसीज एक्ट 1987 यथा संशोधित 2020 एवं भारतीय दण्ड संहिता 1960 की धारा 188 के तहत अंतर्गत विधि अनुकूल कठोर कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।