‘गंगासागर मेला पब्लिक का है, बिहार-यूपी से आने वालों को मैं कैसे रोकुंगी’, बोलीं ममता बनर्जी, रोक लगाने से किया इनकार…

पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण (West Bengal Corona Cases) के बढ़ते मामलों के बीच नए साल की शुरुआत में गंगासागर मेला (Gangasagar Mela) है. बीजेपी नेता दिलीप घोष ने गंगासागर मेला के आयोजन पर राज्य सरकार से पुनर्विचार करने का आवेदन किया था, लेकिन सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने आवेदन को खारिज कर दिया. गंगासागर मेले की तैयारियों का जायजा लेने गंगासागर पहुंचीं सीएम ममता बनर्जी गंगासागर मेले पर रोक लगाने के सवाल पर अपना आपा खो दिया और कहा, “आप केवल गंगासागर, कुंभ मेला के लिए ही क्यों रुचि रखते हैं. गंगासागर जनता का है.”

गंगासागर मेला की तैयारियों की जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 29 जनवरी 30 को गंगासागर में थीं. वह गुरुवार को गंगासागर से लौट आईं. वापस आते समय पत्रकारों से बातचीत करते हुए कोविड स्थिति में मेले को लेकर सतर्क किया. ममता बनर्जी ने कहा, “संक्रमण थोड़ा बढ़ गया है. हम आपसे स्वच्छता नियमों का पालन करने का अनुरोध करेंगे. मास्क पहनें और सैनिटाइजेशन का इस्तेमाल करें. हम समय-समय पर पूरी स्थिति की समीक्षा करेंगे.”

विदेशों से आने वाले विमानों पर लग सकती है रोक

हालांकि, राज्य सरकार द्वारा विमान सेवा पर कई प्रतिबंध लगाने की उम्मीद है. यह ममता बनर्जी ने इसका संकेत दिया. ममता बनर्जी ने दावा किया कि विदेश से विमानों से आने वाले संक्रमण बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से यूके से प्यार करती हूं, हालांकि, मैं देख रही हूं कि यूके की उड़ानों में ओमिक्रॉन वाहक अधिक आ रहे हैं. ओमिक्रॉन बहुत तेजी से फैल रहा है. यह जितना बढ़ रहा है. इस वजह से हो बढ़ रहा है. जो लोग आ रहे हैं उनका एंटीजन टेस्ट किया जा सकता है, लेकिन रैपिड टेस्ट का परिणाम आने में काफी देर लगता है. हम किसी को परेशान नहीं करना चाहते, लेकिन इसे अरबों लोगों को ध्यान में रखकर करना होगा. हमें आरटीपीसीआर पर जोर देना होगा.”

बिहार-यूपी से आने वालों को मैं कैसे रोक सकती हूं- बोलीं ममता बनर्जी

गंगासागर के बारे में सवाल पूछने से नाराज हुईं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, ‘आप गंगासागर को लेकर इतने उत्साहित क्यों हैं? आपको गंगा के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. यह पब्लिक का मेला है. अगर जनता उत्तर प्रदेश, बिहार से आना चाहती है तो क्या हम इसे रोकेंगे? क्या मैं उन्हें रोक सकती हूं? क्या यह हमारे हाथ में है? हालांकि, जो लोग उत्तर प्रदेश, बिहार से आने की सोच रहे हैं, वे निश्चित रूप से बेहतर समझ के आएंगे. आप कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें”, मुख्यमंत्री ने पलटवार करते हुए कहा, ‘मैं नए साल के जश्न को कैसे रोक सकती हूं? नकारात्मकता न फैलाएं. कोविड 6-7 महीने का नहीं है. कई कोविड अस्पतालों को खाली कराया गया. अब फिर से समीक्षा की जा रही है. ”

गंगासागर मेले में शुरू हुआ टीकारण अभियान

दूसरी ओर, गंगासागर मेले में श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है. राज्य सरकार ने उन्हें टीकाकरण देना शुरू कर दिया है,. इस बीच कपिल मुनि आश्रम के सामने अस्थाई टीकाकरण केंद्र खोल दिया गया है. टीकाकरण किया जा रहा है. संतों का टीकाकरण किया जा रहा है. राज्य सरकार के सूत्रों के अनुसार, दस लाख टीका का स्टॉक है. जिला प्रशासन ने मास्क अनिवार्य अनिवार्य कर दिया है.