रात भर झमाझम बारिश से भीगा सोसायटियों का धान…

धमतरी 29 दिसम्बर(वेदांत समाचार)। मंगलवार की रात से बुधवार की सुबह तक 12 घंटे हुई असामायिक झमाझम बारिश से सोसायटियों में रखा धान भीग गया है। जबकि मौसम विभाग ने पहले से ही चेतावनी जारी कर दी थी कि तीन दिनों यानि 27 से 29 दिसंबर तक मौसम खराब रहेगा और बारिश हो सकती है। बारिश के कारण सोसायटियों में संग्रहण स्थान पानी के कारण कीचड़ के रूप में परिवर्तित हो गये हैं। जिसके चलते तीन-चार दिनों तक धान खरीदी कार्य प्रभावित रह सकता है।

छत्तीसगढ़ समेत धमतरी जिले में पिछले तीन दिनों से आसमान में काले बादल मंडराते रहे। मौसम विभाग ने पहले से ही अलर्ट जारी कर दिया था कि बारिश होगी। मंगलवार को रात 9.30 बजे अंचल में ठंडी हवाओं के साथ पहले हल्की, फिर तेज और बीच बीच में मध्यम बारिश हुई। कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बिजली भी कड़कती रही। लगातार 12 घंटे तक चली बारिश बुधवार सुबह साढ़े दस बजे बंद हुुई।

जनजीवन अस्त-व्यस्त

बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। फिर से अधिक ठंड पड़ेगी। लोग दिन भर गर्म कपड़े पहने रहे। बारिश का सबसे ज्यादा असर सोसायटियों के धान खरीदी कार्य पर पड़ा है। अधिकांश सोसायटियों में धान खुले आसमान के नीचे पड़ा रहा। रात में आनन फानन में कुछ छल्लियों को त्रिपाल आदि से ढंका गया। जबकि अधिकांश हिस्सा पानी में भींग गया है। सोसायटियों में धान खरीदी कार्य में लगे नोडल अधिकारियों को उनके क्षेत्रों में निरीक्षण के लिए भेजा गया है।

चना समेत सब्जी फसल के लिए नुकसानदेह

खराब मौसम का असर सबसे ज्यादा चना और सब्जी की फसल पर पड़ सकता है। इन फसलों में कीट प्रकोप बढ़ेगा। वहीं गेहूं के लिए बारिश फायदेमंद बताया जा रहा है। धान फसल में भी कीड़े का प्रकोप होने की संभावना है।