PM मोदी की UAE-कुवैत की यात्रा पर लगा ओमिक्रॉन का ‘ग्रहण’, जनवरी में होने वाला दौरा स्थगित..

कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर बढ़ती चिंता के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और कुवैत (Kuwait) की यात्रा स्थगित कर दी गई है. पीएम मोदी का खाड़ी के इन दो मुल्कों का दौरा छह जनवरी को होने वाला था. साउथ ब्लॉक के सूत्रों के अनुसार, ओमिक्रॉन मामलों की बढ़ती संख्या के कारण यात्रा को रिशिड्यूल करना होगा और संभवतः फरवरी में खाड़ी देशों की इस यात्रा को आयोजित किया जा सकता है.

कोरोनावायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है. अमेरिका और यूरोप इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट ने अब डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) की जगह ले ली है और देश में 58 फीसदी मामलों के पीछे इसी वेरिएंट का हाथ है. वहीं, ब्रिटेन में ओमिक्रॉन वेरिएंट के तेजी से फैलने की वजह से कोविड-19 मामले प्रतिदिन रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. भारत में अभी स्थिति काबू में है. अभी तक देश में 800 के करीब ओमिक्रॉन मामले सामने आए हैं. इस नए वेरिएंट की पहचान सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में 24 नवंबर को की गई थी.

यात्रियों के लिए कड़े किए गए नियम

UAE में सोमवार को 1,732 नए कोरोनोवायरस मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हुई. अबू धाबी (Abu Dhabi) ने देश में कोविड-19 (Covid-19) को तेजी से फैलने के बाद यात्रियों के लिए नियमों को कड़ा कर दिया है. अबू धाबी की इमरजेंसी, क्राइसिस एंड डिजास्टर कमेटी के अनुसार, वैक्सीन (Vaccine) लगवाए हुए व्यक्तियों को अपने मोबाइल-फोन हेल्थ ऐप पर ग्रीन स्टेटस की जरूरत होगी, जबकि जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है. उन्हें 30 दिसंबर से UAE में प्रवेश करने के लिए निगेटिव पीसीआर टेस्ट की जरूरत होगी. अभी तक UAE में 7.5 लाख कोरोना केस सामने आए हैं, जबकि 2160 मौतें हुई हैं.

भारत और UAE के बीच रिश्तों के पूरे होंगे 50 साल

UAE की यात्रा रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण थी, क्योंकि दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने का जश्न मनाने वाले हैं. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी के दुबई में चल रहे एक्सपो में भी जाने की उम्मीद थी. भारत और UAE दोनों आर्थिक संबंधों को और बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक मुक्त व्यापार समझौते को मजबूत करने के लिए बातचीत कर रहे हैं और इस यात्रा के दौरान इस पर आगे बढ़ने की संभावना थी. अपने बढ़ते रणनीतिक संबंधों के बीच भारत और UAE एक नए चार-राष्ट्र समूह का हिस्सा बन हैं. इसके जरिए व्यापार और निवेश से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है.