स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा 8 जनवरी से…

बेमेतरा 28 दिसम्बर(वेदांत समाचार)। जिले मे 8 जनवरी से 14 जनवरी के मध्य ‘’स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा’’ का आयोजन किया जाना है। सामुदायिक भागीदारी के लिए, यह आवश्यक है कि पोषण संबंधी सकारात्मक मुद्दा को उजागार किया जाए जिससे स्वस्थ बच्चे की पहचान और उसके प्रदर्शन पर जोर दिया जा सके। इस संबंध में प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया है कि बच्चों के बीच स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ावा देने के लिए माता-पिता के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करना, इससे आम जनता में निरंतर सामुदायिक जुडाव और जागरूकता पैदा होगी। इस अवधारणा के साथ,8 जनवरी से 14 जनवरी तक अखिल भारतीय आधार पर जिले के 0 से 6 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों का वजन के अनुसार उंचाई एवं उम्र के अनुसार उंचाई माप लिया जाना हैं।

स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा आयोजन का उद्देश्य 0 से 6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के पोषण की स्थिति में सुधार, कुपोषित बच्चों के साथ-साथ स्वस्थ बच्चों पर भी अधिक ध्यान देना, बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित मुद्दों पर समुदाय का भावनात्मक जुड़ाव पैदा करना। इस तरह के आयोजन से पोषण, स्वास्थ्य और वेलनेस के मुद्दों पर समुदाय को संगठित और संवेदनशील बनाना, माता पिता और बच्चों में स्वस्थ बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करना, छुटे हुए बच्चों के लिए आईसीडीएस सेवाओं का विस्तार करना, बच्चों के नियमित विकास की निगरानी की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देना ताकि कुपोषण की समस्या का आकलन कर समय पर उपचारात्मक हस्तक्षेप शुरू किया जा सके, 6 साल तक के अधिकांश बच्चों के लिए ऊंचाई, वनज और उम्र के डेटाबेस को मजबूत करने में मदद हासिल करना, जिससे जिले में बौनापन, दुबलापन, और कम वजन वाले बच्चों की पहचान हो सके।

उपचारात्मक हस्तक्षेप के लिए वही डेटा जिला अधिकारियों के साथ साज्ञा किया जाएगा। बच्चों की वृद्धि निगरानी आंगनबाड़ी केन्द्र/पंचायत/स्कूल/पीएचसी या अन्य स्थानों में की जा सकेगी। जिला स्तर पर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में सभी सम्बद्ध विभागों व विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर कार्ययोजना तैयार की जा रही है तथा आंकड़ों की पारदर्शिता क लिए अन्य विभाग के अधिकारियों को नोडल अधिकारी के लिए नांमाकित किया है।साथ ही सुचारू रूप से कार्य सम्पादन के लिए रमाकांत चन्द्राकर, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी जिला-बेमेतरा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।