Skin care tips: पिंपल्स होने पर अक्सर ये गलतियां कर देते हैं लोग, होता है नुकसान!…

खराब लाइफस्टाइल और अगर डाइट सही न हो तो स्किन से जुड़ी परेशानियां कई परेशानियां हमें तंग करती है, जिनमें ड्राईनेस, डलनेस, एक्ने और पिंपल्स का नाम शामिल है. इसके लिए पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक स्किन केयर रूटीन को फॉलो न किया जाना भी है. अक्सर लोगों को लगता है मार्केट में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स से वे स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकते हैं, जबकि ऐसा नहीं है. ऐसा माना जाता है कि महंगे प्रोडक्ट्स भी तभी बेस्ट रिजल्ट देते हैं, जब बेहतर डाइट और स्किन केयर रूटीन को फॉलो किया जाए.

इतने सारे नियमों का पालन करने के बाद भी स्किन के जुड़ी गलतियां हो जाती है और पिंपल्स चेहरे पर आने लगते हैं. इसके पीछे हार्मोनल ईशू भी हो सकते हैं. कई बार लोग पिंपल्स को ठीक करने या उनसे परेशान होने के कारण ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो चेहरे पर इनके और बढ़ जाने का कारण बन जाती हैं. हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं. जानें….

पिंपल्स को छूना

चेहरे पर पिंपल हो गए हैं तो उन्हें भूल से भी छूने की कोशिश न करें. कई लोगों को इन्हें छूने की आदत होती है और इस कारण ये और फैल जाते हैं. पिंपल्स के और ज्यादा बढ़ने के पीछे हाथों की गदंगी होती है. ऐसा करने से बचें.

चेहरे को बार-बार धोना

देखा जाए तो चेहरे दिन में ज्यादा धोने से भी पिंपल्स बढ़ सकते हैं. दरअसल, बार-बार चेहरा धोने से स्किन रूखी और बेजान हो जाती है और इस कारण चेहरे पर मिट्टी जमती है और ये पिंपल का कारण बनती है. दिन में दो या तीन बार ही चेहरा धोना बेस्ट माना जाता है.

गलत फेस वॉश

लोगों को लगता है पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए फेस वॉश का यूज बेस्ट रहता है, जबकि इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी होता है. अपनी मर्जी से फेस वॉश का चुनाव नुकसानदायक साबित हो सकता है. इनमें मौजूद केमिकल चेहरे पर पिंपल्स को और भी बढ़ा सकते हैं.

गंदा तकिया

अगर चेहरे पर पिंपल्स हैं तो भूल से भी गंदे तकिए पर न सोए या उसका यूज करें. ऐसा करने से चेहरे पर और भी मिट्टी बैठती है. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके पिंपल्स बढ़ने के ज्यादा आसार बन जाते हैं. गंदी मिट्टी से पिंपल्स और बढ़ सकते हैं.

पॉप अप

देखा जाए तो ये स्किन पर पिंपल्स के बढ़ने की अहम वजह मानी जाती है. कोशिश करें कि पिंपल्स को कभी भी पॉप अप यानी उनकी पपड़ी छिलने की गलती न करें. लोगों को लगता है पिंपल की पपड़ी छील देने से वो वहीं खत्म हो जाएगा, जबकि इससे पिंपल्स और बढ़ते हैं.