मिर्जा गालिब आज भी लोगों के दिलों पर करते हैं राज, जीवन पर बन चुकी हैं ये फिल्में और सीरियल..

महान शायर मिर्जा गालिब (Mirza Ghalib) को किसी पहचान की जरुरत नहीं हैं. उनके शेर आज भी लोगों की जुबां पर चढ़े हुए हैं. इश्क की बात हो और गालिब का शेर ना कहा जाए ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. उनकी शायरी और उनका नाम आज भी जिंदा है. गालिब का जन्म 27 दिसंबर 1796 को उत्तर प्रदेश के आगरा में हुआ था. अपने शेर-ओ-शायरी की वजह से गालिब को हर जगह पहचान मिली है.

गालिब के जीवन पर कई किताबें लिखने के साथ फिल्में भी बनीं हैं. इतना ही नहीं उनके जीवन पर टीवी सीरियल भी बनाया गया था. इतना ही नहीं गालिब के जीवन पर कई शॉर्ट फिल्में भी बनी हैं. तो आइए आज मिर्जा गालिब के बर्थडे पर आपको उनके जीवन पर बनी फिल्म और सीरियल के बारे में बताते हैं.

मिर्जा गालिब फिल्म

साल 1954 में पहली बार मिर्जा गालिब की जिंदगी पर आधारित हिंदी फिल्म बनी थी. इस फिल्म में एक्टर भारत भूषण नजप आए थे. इस फिल्म को सोहराब मोदी ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म में भारत भूषण के साथ एक्ट्रेस सुरैया नजर आईं थीं. इस फिल्म को बहुत पसंद किया गया था. मिर्जा गालिब की जीवन पर आधारित फिल्म ने सभी का दिल जीत लिया था.

मिर्जा गालिब सीरियल

गालिब को बहुत पसंद किया जाता था. जिसकी वजह से उनके जीवन पर फिल्म के साथ सीरियल भी बनाया गया था. इस सीरियल में नसीरुद्दीन शाह गालिब के किरदार में नजर आए थे. इस शो के हर एपिसोड का फैंस को बेसब्री से इंतजार रहता था. इस शो को गुलजार ने लिखा था. इस शो की खास बात ये थी कि इसमें जगजीत सिंह की गाई हुई गजलें भी दिखाई गई थीं. ये शो नसीरुद्दीन शाह के करियर के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ था.

पाकिस्तानी फिल्म

भारत के साथ पाकिस्तान में भी गालिब को बहुत पसंद किया जाता है. पाकिस्तान में भी उनके जीवन पर फिल्म बनाई गई थी. इस फिल्म में एक्टर सुधीर लीड रोल में नजर आए थे. पाकिस्तान में भी इस फिल्म को बहुत पसंद किया गया था. ये फिल्म साल 1961 में रिलीज हुई थी.

आपको बता दें मिर्जा गालिब के जीवन पर कई शॉर्ट फिल्में भी बनी हैं जो इंटरनेट पर आसानी से मिल जाती हैं. आज भी गालिब पर बनी शॉर्ट फिल्म देखना फैंस पसंद करते हैं.