Cleanliness Survey : प्रदेश को नंबर 1 बनाने कारोबारी संगठन इस तरह देंगे अपनी भागीदारी

0 चैंबर की मेयर एजाज ढेबर के साथ बैठक में आए कई सुझाव ।


रायपुर 25 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। अगले वर्ष होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में रायपुर को नंबर वन बनाने में व्यापारिक संगठनों की भूमिका को लेकर महापौर एजाज ढेबर ने छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के साथ बैठक की। इस बैठक प्रमुख रूप से 2022 में प्रदेश को स्वच्छता की रैकिंग में प्रथम लाने की मंशा से आहूत की गई।

महापौर एजाज ढेबर एवं चैंबर के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी सहित बड़ी संख्या में व्यापारिक संगठनों ने अपने-अपने समस्या और सुझावों को साझा किया। इस मौक पर चेंबर के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि शहर को स्वच्छता की दिशा में आगे ले जाने के लिए ‘एक रायपुर-एक टीम’ थीम पर काम करना होगा।

मल्टीलेवल पार्किंग की जरूरत पर जोर


शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाए (Cleanliness Survey) रखने के लिए कारोबारी संगठनों ने महापौर को कुछ मूलभूत सुझाव दिए। प्रदेश अध्यक्ष पारवानी ने शहर में अनेक स्थानों पर मल्टी लेवल पार्किंग की जरूरत बनाने पर जोर दिया ताकि बाजारों में अनावश्यक जाम की स्थिति पैदा न हो। साथ ही उन्होंने महापौर से आग्रह किया कि निगम द्वारा कूड़ा उठाने के लिए प्रस्तावित यूजर चार्ज पर फिर से विचार किया जाए। महापौर ढेबर ने उनकी इस बात से सहमत होकर इस पर चर्चा करने की बात कही। इस दौरान इस विभिन्न ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों ने भी अपने-अपने क्षेत्रों की समस्याओं के साथ निराकरण के सुझाव दिए।

प्लास्टिक कैरी बैग उपयोग पर 27 को कार्यशाला


चैंबर द्वारा प्लास्टिक कैरी बैग की उपयोग पर एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यशाला 27 दिसंबर को होगा। अमर पारवानी ने निगम के सहयोग से कार्यशाला आयोजित करने की इच्छा व्यक्त की। स्वास्थ्य विभाग के अध्यक्ष नागभूषण राव ने चैंबर कार्यालय में इस कार्यशाला के आयोजन के प्रस्ताव को सहर्ष स्वीकार कर लिया। साथ ही पारवानी ने निगम से आग्रह किया कि तब तक किसी भी व्यावारियों से प्लास्टिक कैरी बैग को लेकर किसी तरह की कार्यवाही न करें। महापौर ढेबर ने उन्हें नहीं करने का आश्वासन दिया।

निगम के मैराथन में चैंबर करेगा सहयोग


चैंबर सहित विभिन्न व्यापारिक संगठनों ने स्वच्छता सर्वेक्षण में व्यपारियों की सहभागिता को लेकर महापौर के अभियान (Cleanliness Survey) का पूर्ण समर्थन ‘एक रायपुर-एक टीम’ का नारा देते हुए व्यापारियों की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। इसके लिए 9 जनवरी 2022 को होने वाले मैराथन में चैंबर की ओर से अधिक से अधिक व्यापारियों को शामिल होने का आव्हान किया।

इस मौके पर महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष- राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल सहित निगम आयुक्त प्रभात मलिक, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव, अपर आयुक्त, स्वास्थ्य अधिकारी विजय पांडेय एवं युवा चेम्बर की टीम उपस्थित रहे।

कारोबारी संगठनों ने दिए ये सुझाव

  • मुख्य बाजारों में महिला और पुरुष शौचालयों को अलग-अलग होना चाहिए।
  • विभिन्न स्थानों पर खुले डेनेज को कवर करने की व्यवस्था की जाए।
  • व्यवस्थित अपशिष्ट संग्रह का सटीक तरीके से नष्ट किया जाए।
  • मुख्य सड़कों पर पार्किंग लाइन का अभाव है, उसे दुरुस्त करें।
  • जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड के आसपास के स्थानों पर डिवाइडर की व्यवस्था हो।
  • निगम द्वारा जिन स्थानों पर बड़े-बड़े कूड़ेदान रखे गए हैं, उन्हें चिन्हित कर पुन: निर्धारित स्थान पर रखना।
  • रायपुर शहर के सभी प्रवेश बिंदुओं पर स्टॉपेज के साथ सिटी बस/मिनी बस की उपलब्धता सुनिश्चित करना।
  • स्टापेज से यात्रियों को बाजार या गंतव्य तक पहुंचने में सुविधा होगा।