शिक्षा का विकास हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी – राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल

0 राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर का समापन समारोह संपन्न,

जांजगीर-चांपा, 23 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। छत्तीसगढ़ शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री और जिले के प्रभारी जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि बच्चों में शिक्षा का विकास हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि विगत 3 वर्षों में राज्य सरकार की योजनाओं से शिक्षा का स्तर बढ़ा है। अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्ता युक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल जिला व विकासखंड स्तर पर प्रारंभ किया गया है। इस योजना से ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्र के विद्यार्थियों को लाभ मिल रहा है। प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ये बातें आज अकलतरा विकासखंड के ग्राम कटनई में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के समापन समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से कही।


कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगीत और राजगीत से हुआ। एनएसएस के छात्रों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। प्रभारी मंत्री सहित उपस्थित अतिथियों ने मां सरस्वती, स्वामी विवेकानंद और महात्मा गांधी के तैल चित्र पर दीप प्रज्जवलित किया। प्रभारी मंत्री ने अपने उद्बोधन में आगे कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में एनएसएस के प्रति जागरूकता एक सराहनीय पहल है। इस कैंप में 6 इकाइयों के छात्र-छात्राओं ने श्रमदान एवं जागरूकता का कार्य कर समाज के प्रति जिम्मेदारी का संदेश दिया है। उन्होंने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शिविर के सफल आयोजन पर बधाई दी।


कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राघवेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि शिविर में राष्ट्रीय योजना के विद्यार्थियों ने जन जागरूकता और श्रमदान का सराहनीय कार्य किया है। जिले में बच्चों में जन जागरूकता के लिए सतत प्रयास किया जा रहा है। राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला प्रमुख एवं नवागढ़ महाविद्यालय के प्राचार्य बीके पटेल ने बताया कि ग्राम कटनई एनएसएस का गोद ग्राम है। प्रदेशभर के 96 हजार एनएसएस के सदस्यों ने एक-एक रुपए का योगदान कर समाजोपयोगी प्रेरक कार्य किया है। इनमें कटनई के पहरिया पाठ मंदिर परिसर का समतलीकरण, सौंदर्यीकरण, सार्वजनिक शौचालय महत्वपूर्ण कार्य है। पहरिया पाठ मंदीर परिसर एवं ग्राम कटनई के विकास की कल्पना भी एनएसएस के छात्र छात्राओं द्वारा की गई है। जिसे क्रमबद्ध तरीके से पूरा किया जा रहा है।
इस अवसर पर सर्वश्री रवि पांडे, देवेश सिंह, सुशांत सिंह, कन्हैया राठौर, रवी सिसोदिया, सौरब बाबा, सुरेंद्र जायसवाल, राष्ट्रीय सेवा योजना की 6 इकाइयों के कार्यक्रम अधिकारी व विद्यार्थी, त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।