Snapdeal भी ला रही है IPO, जानिए सेबी के पास जमा दस्‍तावेज में क्‍या हैं डिटेल

नई दिल्‍ली । ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील ने प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के जरिए पूंजी जुटाने के लिए बाजार नियामक सेबी के पास आवेदन किया है। मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के अनुसार आईपीओ के तहत 1,250 करोड़ रुपये का ताजा निर्गम और 3.07 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश का प्रस्ताव शामिल है।

कंपनी ऑफर फॉर सेल के तहत इश्‍यू ला रही है। OFS में स्नैपडील के वर्तमान शेयर धारक अपनी आंशिक हिस्सेदारी बेचेंगे। इस सेल में सॉफ्टबैंक के साथ ही 7 और शेयरहोल्डर अपनी हिस्सेदारी की बिक्री करेंगे। इस ऑफर फॉर सेल में समग्र रूप से कंपनी के ऑफर पूर्व इक्विटी शेयर कैपिटल का 8 फीसदी हिस्सा बेचा जाएगा। इश्‍यू से आमदनी को कंपनी के कारोबार विस्‍तार पर खर्च जाएगा।

नई दिल्ली स्थित स्नैपडील को 2010 में व्हार्टन के पूर्व छात्र कुणाल बहल और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के स्नातक रोहित बंसल ने शुरू किया है। स्‍नैपडील का भारत में वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट और Amazon.com इंक जैसे बड़ी प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला है।

इस बीच, सुप्रिया लाइफसाइंस लि. का आइपीओ सोमवार को बंद हो गया। IPO को सोमवार को अंतिम दिन 71.51 गुना अभिदान मिला। एनएसई के अनुसार आईपीओ के तहत पेश किए गए 1,45,28,299 शेयरों के मुकाबले 1,03,89,57,138 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुई। गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 161.22 गुना, खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) की श्रेणी में 56.01 गुना तथा योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के मामले में 31.83 प्रतिशत अधिक अभिदान मिला।

खुदरा निवेशकों की मजबूत प्रतिक्रिया के बाद बृहस्पतिवार को आईपीओ के पहले दिन ही निर्गम को पूर्ण अभिदान मिल गया था। सुप्रिया लाइफसाइंस के आईपीओ में 200 करोड़ रुपये तक के नये शेयर और 500 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल हैं। मूल्य दायरा 265-274 रुपये प्रति शेयर है। इससे पहले बुधवार को कंपनी ने एंकर निवेशकों से 315 करोड़ रुपये जुटाए थे। कंपनी आईपीओ के जरिये जुटाए जाने वाली रकम का इस्तेमाल पूंजीगत व्यय आवश्यकताओं, कर्ज अदायगी और सामान्य कंपनी उद्देश्यों के वित्त पोषण के लिए करेगी। (pti इनपुट के साथ)