CBSE 12th Political Science Exam: 12वीं पॉलिटिकल साइंस का पेपर खत्म, स्टूडेंट्स ने बताया थोड़ा आसान तो थोड़ा मुश्किल था पेपर…

CBSE 12th Political Science Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (CBSE) कक्षा 12 राजनीति विज्ञान (Political Science) परीक्षा 17 दिसंबर को आयोजित की गई है. परीक्षा 11 बजे से 1 बजे तक परीक्षा चली, पेपर खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स ने राहत की सांस ली. राजनीति विज्ञान का पेपर दो सेक्शन में बांटा गया था, ए और बी प्रत्येक में 20 प्रश्न थे. , जिसमें कम से कम 20 प्रश्नों को संचयी रूप से करने की आवश्यकता थी. सीबीएसई 12 की टर्म 1 परीक्षा के प्रश्न पत्र का प्रारूप बहुविकल्पीय प्रश्न (multiple choice questions) है. जिसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी. सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा 22 दिसंबर को खत्म होगी. परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स के रिएक्शन आने लगे हैं.

स्टूडेंट्स ने परीक्षा में पेपर के बाद बताया कि सैंपल पेपर (Sample Paper) सेट के अभ्यास से उन्हें काफी हद तक फायदा हुआ था. कई स्टूडेंट्स के लिए पेपर काफी आसान था तो कई के लिए थोड़ा मुश्किल रहा. राजनीति विज्ञान (Political Science) के शिक्षक बेनी थॉमस के अनुसार, कुछ प्रश्न अवधारणा आधारित थे, जिन्हें परीक्षार्थी तभी हल कर सकता है जब अवधारणा की उचित समझ हो. कुछ प्रश्न बहुत आसान थे और केस स्टडी चुनौतीपूर्ण थे और वर्तमान परिदृश्य में वर्तमान परिस्थितियों पर अधिक ध्यान दिया गया था.

सीबीएसई 12 वीं कक्षा के राजनीति विज्ञान परीक्षा के पेपर के कठिनाई स्तर को औसत से ऊपर बताते हुए कहा कि सभी सवाल सिलेबस से थे. इसमें मिश्रित प्रकार के प्रश्न थे और सीबीएसई ने इसके सैंपल,  पेपर पैटर्न का पालन किया है,

22 दिसंबर तक होगी परीक्षा

सीबीएसई 12वीं के अभी चार पेपर बचे हुए हैं. 18 दिसंबर को बायोलॉजी (Biology) के पेपर होंगे. 20 दिसंबर को इतिहास (History) 21 दिसंबर को Informatics Prac, Computer Science के पेपर हैं, और आखिरी में 22 दिसंबर को होम साइंस ( Home Science) के पेपर के साथ 12वीं टर्म 1 की परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी. इन परीक्षाओं के बाद सीबीएसई जल्द ही आंसर-की जारी करेगा. स्टूडेंट्स आंसर-की का इंतजार कर रहे हैं.