सर्दियों में भी मिल सकती है ग्लोइंग स्किन, अपने डाइट में ऐसे शामिल करें ये 3 रेसिपी

ठंड के दिनों में हमरी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसा इसलिए कि तापमान घटने के साथ हवा में नमी की कमी हो जाती है और हमारी स्किन डिहाड्रेटेड हो जाती है। ऐसे में सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए उपाय करना बहुत जरूरी है। सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखना ही अहम नहीं है बल्कि हेल्दी स्किन के लिए कुछ जरूरी घरेलू नुस्खे अपनाना भी जरूरी है।

इसके अलावा सर्दियों के दिनों में हमें अपने स्किन स्किन केयर रूटीन के अलावा अपनी डाइट में भी बदलाव करना चाहिए। क्रीम, मॉइस्चराइजर और त्वचा को पोषण देने वाले अन्य उत्पादों प्रकृति के दिए कुछ अद्भुत घरेलू उपाय हैं जो आपको चमकदार स्किन पाने में मदद कर सकते हैं। यहां एक नजर डालें और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसी ही 3 हेल्दी रेसिपी के बारे में जानते हैं।

आंवला और हल्दी का जूस: यह जूस एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है और शरीर के लिए डेटॉक्स ड्रिंक का भी काम करता है। इसे बनाने के लिए 2 ताजा आंवला लें और 1 इंच ताजी हल्दी की गांठ लें (जो सूखी न हों)। आंवले का बीज निकालकर उसमें हल्दी की गांठ छीलकर पानी के साथ ब्लेंड करें और फिर इसे एक गिलास में डालें, फिर एक चुटकी काली मिर्च डालकर इस ड्रिंक को पिएं। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल है। यह शरीर को शुद्ध करने और त्वचा की बीमारी और ब्रेकआउट को रोकने में मदद करता है।

ग्रीन टी काढ़ा: ग्रीन टी काढ़ा में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि त्वचा में निखार लाते हैं। इसके अलावा ये चेहरे के सेल्स और टिशूज को भी हे्ल्दी रखने का काम करता है। इसे बनाने के लिए एक पैन में पानी गर्म करें। फिर उसमें सारे मसाले (एक चुटकी केसर, 1 लौंग, एक पीसी हरी इलायची, कुटी हुई दालचीनी, 1 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियां) डालकर 3 से 4 मिनिट तक उबालें। फिर गैस बंद कर दें। फिर इसमें एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां डालें और इसे 1-2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच कटे हुए बादाम और 1 चम्मच शहद मिलाएं और गरमा-गरम सिप करें।

वर्जिन नारियल तेल: अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में इसे शामिल करके घर पर ही ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। वर्जिन कोकोनट ऑयल त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ ही त्वचा को आवश्यक फैटी एसिड के साथ पोषण करने में मदद करता है, और यह सुस्त और शुष्क सतह के लिए सबसे अच्छा काम करता है।