कैरियर निर्माण के लिए मेहनत व सोच अनिवार्य : रामचन्द्र…

महापल्ली स्कूल में हुई कैरियर काउंसिलिंग, बताये सफल होने के गुर

रायगढ़ 16 दिसम्बर(वेदांत समाचार)। महापल्ली ग्राम में स्थित हायर सेकेण्डरी स्कूल में बच्चों के मानसिक विकास एवं कैरियर निर्माण के लिए सरकार की नई शिक्षा नीति के तहत कैरियर काउंसिलिंग कार्यक्रम बुधवार को आयोजित किया गया। संस्था की कार्यक्रम संयोजक रत्ना गुप्ता ने बताया कि सरकार के द्वारा कैरियर काउंसिलिंग के लिए निर्देश दिए गए है। जिसके अंतर्गत प्रसिद्ध शिक्षाविद एवं वरिष्ठ पत्रकार रामचन्द्र शर्मा तथा स्कूल शिक्षा के ज्ञाता डॉ. नरेन्द्र पर्वत को आमंत्रित कर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के आरंभ में अतिथियों के द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन कर सरस्वती वंदना की गई।

तत्पश्चात अतिथियों का माल्यार्पण कर प्रभारी प्राचार्या सुजाता राव ने प्रारंभिक प्रतिवेदन पेश किया। वक्ता अतिथि रामचन्द्र शर्मा ने बारहवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को कैरियर निर्माण के लिए दैनिक जीवन में घटी घटनाओं को जोड़ते हुए कैरियर बनाने की बात कहीं। उन्होंने यह भी बताया कि कैरियर निर्माण के लिए सोच का होना, मेहनत करना, आत्म विश्वास बनाए रखना ये चीजें ही जीवन में आगे बढ़ाती है। वहीं दूसरे अतिथि वक्ता डॉ. नरेन्द्र पर्वत ने शिक्षक होने के नाते स्कूल से संबंधित अपने अनुभवों को विद्यार्थियों व शिक्षकों के साथ बांटा। उन्होंने बताया कि नजरिये का जीवन में बहुत महत्व होता है इसलिए नजरिये को उत्कृष्ट बनाये। कार्यक्रम में 100 से अधिक विद्यार्थी उपस्थित रहे। जिन्होंने अंत में कई प्रश्न अतिथि वक्ताओं से कैरियर संबंधी अनेक प्रश्न किये, जिसका जवाब रामचन्द्र शर्मा व नरेन्द्र पर्वत ने संतुष्टिजनक तरीके से उदाहरण सहित दिये।

कार्यक्रम के अंत में स्कूल प्रबंधन द्वारा अतिथि वक्ताओं को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। आभार प्रदर्शन खेलकूद प्रशिक्षक विजय चौहान तथा कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ व्याख्याता विनिता ने किया।