प्रथम प्रयास में असफल होने पर भी धैर्य रखा जाना चाहिएःआशुतोष देवांगन

0 कृषि महाविद्यालयर में विशेष रोजगार कार्यालय का आयोजन

रायपुर 15 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। विशेष रोजगार कार्यालय द्वारा इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के कृषि महाविद्यालय में गत् दिनों सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए अभिप्रेरणा वार्ता का आयोजन किया गया।

विशेष रोजगार कार्यालय की उप संचालक डॉ शशिकला अतुलकर ने बताया कि परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थी द्वारा दी गई जानकारी अधिक अभिप्रेरणा प्रदान करती है। इसलिए कृषि महाविद्यालय के इच्छुक अभ्यर्थी जो छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं को अभिप्रेरणा प्रदान करने के उद्देश्य से वर्ष 2020 छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की परीक्षा से चयनित 5 वी रैंक प्राप्त एवं डिप्टी कलेक्टर पद पर चयनित आशुतोष देवांगन को एवं डीएसपी पद पर चयनित सूची स्निग्धा सलामी को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है।

देवांगन ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि प्रथम प्रयास में असफल होने पर भी धैर्य रखा जाना चाहिए। यह परीक्षा धैर्य ,संकल्प एवं लगातार अध्ययन की परीक्षा है। परीक्षा में रिवीजन के लिए नोट्स जरूर बनाए जाने चाहिए ; गत प्रश्नों के उत्तर लिखे जाने चाहिए प्रमाणित पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। ग्रुप स्टडी के द्वारा साक्षात्कार की तैयारी भली-भांति होती है। ऐसे मित्रों को आसपास रखा जाना चाहिए जो आप की कमियों में सुधार कर सके और आपकी प्रतिभा को बाहर लाने में मदद करते हो ,वर्णनात्मक अध्ययन को भी वस्तुनिष्ठ की तरह हल किया जाना चाहिए, मॉक इंटरव्यू भी लाभकारी सिद्ध होते हैं ,तनाव दूर करने के लिए मेडिटेशन एवं योगा का सहारा लिया जाना चाहिए

नवनियुक्त डिप्टी एसपी पुलिस सुश्री सलामी ने बताया कि भाषा को बैरियर के लिए की तरह नहीं समझा जाना चाहिए , जिस भाषा में आप स्वयं को व्यक्त करने में अधिक सक्षम है उसी भाषा का चयन होना चाहिए; अभिप्रेरणा वार्ता के अवसर पर विभागाध्यक्ष पादप ब्रिनिंग डिपार्टमेंट के विभाग अध्यक्ष जी शर्मा एवं श्रीमती प्रभा चौधरी द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया; कार्यक्रम में विभाग के फैकल्टी एवं छात्र छात्राओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया।