CBSE 12th Economic Exam: 12वीं इकोनॉमिक्स का पेपर समाप्त, स्टूडेंट्स ने बताया कैसा था एग्जाम..

CBSE 12th Economic Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड टर्म 1 कक्षा 12 इकोनॉमिक्स परीक्षा आज यानी 15 दिसंबर, 2021 को आयोजित की गई थी. परीक्षा एमसीक्यू (MCQ) प्रारूप में थी और छात्रों को 90 मिनट में 50 प्रश्नों का उत्तर देना था. अर्थशास्त्र की परीक्षा दोपहर 1 बजे पूरी हो गई है. गलत आंसर के लिए कोई नकारात्मक अंक (Nagative Marks) नहीं काटा जाएगा. इकोनॉमिक्स के पेपर में कुल 60 प्रश्न थे और छात्रों को केवल 50 प्रश्नों का उत्तर देना था.परीक्षा समाप्त होने के बाद छात्रों की ओर से अर्थशास्त्र पेपर को लेकर प्रतिक्रियाऐं आने लगी हैं.

स्टूडेंट्स के अनुसार, पेपर ‘थोड़ा आसान लेकिन थोड़ा मुश्किल था, शिक्षकों ने भी प्रश्न पत्र की समीक्षा की है और कहा है कि पेपर थोड़ा मुश्किल था. “जिन छात्रों ने प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़ा होगा वे अच्छा स्कोर करने में सक्षम होंगे. छात्रों को कुल 40 अंकों के लिए 60 में से 50 प्रश्नों का प्रयास करना था. छात्र 35 अंक से ऊपर स्कोर करने में सक्षम हो सकते हैं. , बशर्ते कि उन्होंने अपनी पसंद का अच्छी तरह से उपयोग किया हो.

डॉ माला कपूर, प्रिंसिपल, सिल्वरलाइन प्रेस्टीज स्कूल, गाजियाबाद के अर्थशास्त्र (Economics) टीचर ने बताया कि आज के कुल मिलाकर, पेपर औसत था, आसान नहीं था. अभिकथन और तर्क पर कई प्रश्न थे, हालांकि , ये प्रश्न अच्छे थे. पेपर सीबीएसई के सैंपल पेपर के करीब था. सभी सवाल सिलेबस (syllabus) से ही पूछे गए थे. स्टूडेंट्स ने कहा कि कुछ प्रश्न भ्रमित करने वाला है. भले ही पेपर थोड़ा देर से शुरू हुआ, छात्र समय पर पेपर पूरा करने में सक्षम थे. समय की कमी को लेकर स्टूडेंट्स ने बताया कि उनका पेपर 1.20 पर समाप्त हो गया था. समय की कोई कमी नही हुई थी.

जल्दी जारी होगी आंसर-की

सीबीएसई पोर्टल पर शिक्षकों द्वारा ओएमआर शीट अपलोड करने के बाद सीबीएसई कक्षा 12 फिजिक्स की आंसर-की जारी करेगा. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट- cbse.nic.in पर जाएं.