क्या वाकई भारतीय क्रिकेट टीम में बड़ी खींचतान चल रही है? रोहित Vs विराट की इनसाइड स्टोरी

देश में खबरों का ‘फ्लो’ इन दिनों ऐसा है कि भारतीय क्रिकेट टीम पर लोगों की नजर कम ही जा रही है. हाल के दिनों में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को वनडे टीम का कप्तान बनाया गया. लेकिन इसकी चर्चा न के बराबर हुई. ऐसा इसलिए क्योंकि जब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तानी दिए जाने का ऐलान हुआ उसी दिन दर्दनाक हादसे में जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) का निधन भी हुआ था. ऐसे में उनके निधन की खबर ज्यादा प्रमुख रही. जो स्वाभाविक भी है. वो हर एक भारतीय के दिल को हिला देने वाली दुर्घटना थी. इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम की खबर और आगे बढ़ गई है. अब अटकलें लग रही हैं कि क्या रोहित शर्मा और विराट कोहली एक दूसरे की कप्तानी में खेलने से कतरा रहे हैं?

ऐसी अटकलें इसलिए लग रही हैं क्योंकि भारतीय टीम के आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे में टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा नहीं खेलेंगे जबकि वनडे सीरीज में विराट कोहली. यूं तो ये बात महज एक संयोग भी हो सकती है लेकिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में खिलाड़ियों की तनातनी का ऐसा इतिहास रहा है कि उससे कोई सौ फीसदी इंकार भी नहीं कर सकता है. अब सवाल यही है कि क्या वाकई भारतीय क्रिकेट टीम में बड़ी खींचतान चल रही है?

क्यों साथ नहीं खेलेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली?

रोहित शर्मा के टेस्ट सीरीज न खेलने के पीछे उन्हें लगी चोट है. टीम की रवानगी से पहले ही उन्हें हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई है. जिसकी वजह से उन्हें बाहर बैठना होगा. इस बात की जानकारी सोमवार शाम बीसीसीआई की तरफ से एक ईमेल के जरिए दी गई. इससे पहले का घटनाक्रम भी अहम है. बताया जा रहा है कि करीब एक हफ्ते पहले विराट कोहली ने भी बोर्ड को बता दिया था कि वो वनडे सीरीज में चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं. बताया जा रहा है कि विराट कोहली की बेटी का जनवरी में पहला जन्मदिन है और इसीलिए वो परिवार के साथ रहना चाहते हैं. आपको याद दिला दें कि अपनी बिटिया के जन्म के समय भी विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस आ गए थे. जिसके बाद अजिंक्य रहाणे ने भारतीय टीम की कमान संभाली थी.

विराट और रोहित में क्यों है तनातनी?

ये कहानी लंबी है. दरअसल, कहते हैं कि आज से कुछ साल पहले इन दोनों खिलाड़ियों में एक विज्ञापन को लेकर विवाद शुरू हुआ था. क्रिकेट की दुनिया में विराट कोहली का कद उस वक्त रोहित से ज्यादा था. बताया जाता है कि एक कंपनी रोहित शर्मा को लेकर एक विज्ञापन करना चाहती थी लेकिन विराट का प्रबंधन देखने वाली कंपनी ने वो विज्ञापन विराट कोहली को दिला दिया. रोहित इस बात से नाराज हुए. धीरे-धीरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा का कद भी तेजी से बढ़ा. उसके पीछे थी आईपीएल में उनकी सफलता. वो आईपीएल में मुंबई को लगातार खिताब दिला रहे थे. दूसरी तरफ विराट कोहली की कप्तानी में बैंगलोर के हाथ हमेशा खाली रहे. यही वो वक्त था जब क्रिकेट की दुनिया में विराट कोहली और रोहित शर्मा की तुलना जोर शोर से होने लगी. कहा जाता है कि खिलाड़ियों की फिटनेस के स्तर को लेकर भी विराट कोहली और रोहित शर्मा एकमत नहीं थे. कुछ ऐसे मौके भी आए जब ऐसा लगा कि विराट कोहली ने टीम मैनेजमेंट में किसी से बातचीत किए बिना ही फैसला ले लिया है. इन दोनों खिलाड़ियों के बीच रवि शास्त्री का रोल भी काफी अहम था. जो विराट कोहली के काफी करीब थे. क्रिकेट के खेल में दिल्ली-मुंबई की खींचतान पुरानी कहानी है. जिसके कुछ पन्ने फिर से लिखे गए. इस पूरे घटनाक्रम के बीच एक वक्त ऐसा भी आया था जब रोहित शर्मा और विराट कोहली ने सोशल मीडिया में भी एक दूसरे से दूरियां बना ली थीं.

मैदान के भीतर हमेशा एक दूसरे के मुरीद रहे हैं रोहित और विराट

इस बात से भी कोई इंकार नहीं कर सकता है कि मैदान के बाहर भले ही तनातनी रही हो, लेकिन मैदान के भीतर रोहित शर्मा और विराट कोहली एक दूसरे के प्रशंसक रहे हैं. रोहित की कामयाबी पर विराट और विराट की कामयाबी पर रोहित की ड्रेसिंग रूम की तस्वीरें करोड़ों क्रिकेट फैंस ने देखी हैं. ये भी सच है कि विराट कोहली ने जब टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी तो उन्होंने बाकयदा रोहित शर्मा का नाम लिया था. उन्होंने कहा था कि इस फैसले पर पहुंचने से पहले उन्होंने रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से भी सलाह मश्विरा किया है. लेकिन विराट ने वनडे की कप्तानी को लेकर कुछ नहीं कहा. लिमिटेड ओवर में दो अलग-अलग कप्तान के पक्ष में बीसीसीआई नहीं थी. लिहाजा रोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए वनडे टीम का कप्तान चुना गया. बीसीसीआई के इस फैसले ने भी विराट बनाम रोहित की तनातनी को थोड़ी आंच दी है. अगर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर एक दूसरे की कप्तानी में इन दोनों का न खेलना एक संयोग भर है तो फिर चिंता की कोई बात नहीं, लेकिन अगर इन दोनों में तनातनी वाकई बढ़ी है तो दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद भी इस विवाद की आंच बढ़ती रहेगी.